Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

बांग्लादेशी मौलाना की नजर में फेसबुक का ‘ha ha’ इमोजी हराम, जारी किया फतवा

नई दिल्ली: बांग्लादेश के चर्चित मौलाना की अजीबो-गरीब हरकत का एक मामला सामने आया है। जिसमें उन्होंने फेसबुक के ‘हाहा’ इमोजी के खिलाफ फतवा जारी किया है। कुछ दिनों पहले मौलाना अहमदुल्लाह ने तीन मिनट का वीडियो पोस्ट किया और फेसबुक पर लोगों के मजाक उड़ाने की चर्चा की। उसके कुछ ही देर बाद उन्होंने फतवा जारी कर दिया।

बता दें, मौलाना अहमदुल्‍लाह के फेसबुक और यूट्यूब पर 30 लाख से ज्‍यादा फॉलोवर हैं। वह अक्‍सर टीवी पर आते हैं और मुस्लिम बहुल बांग्‍लादेश में धार्मिक विषयों पर बहस करते हैं। उन्होंने शनिवार को अपना एक 3 मिनट का वीडियो शेयर किया और फेसबुक पर लोगों के उपहास उड़ाने का जिक्र किया। इसके बाद उन्‍होंने फतवा जारी कर दिया। साथ ही यह भी बताया कि यह किस तरह से मुस्लिमों के लिए ‘हराम’ है। अहमदुल्‍ला ने कहा, ‘आजकल हम फेसबुक के हाहा इमोजी का इस्‍तेमाल लोगों का मजाक उड़ाने के लिए करते हैं।’ उनके इस वीडियो को अब तक 20 लाख बार देखा जा चुका है।

मौलाना अहमदुल्‍लाह ने कहा, ‘अगर आप केवल मजाक के लिए हाहा इमोजी का इस्‍तेमाल करते हैं और कंटेंट पोस्‍ट करने वाली की मंशा भी यही है तो यह ठीक है। लेकिन अगर आपकी प्रतिक्रिया का इरादा पोस्‍ट करने वाले का उपहास उड़ाना है या ताना मारना है या सोशल मीडिया पर टीका टिप्‍पणी करना है तो यह इस्‍लाम में पूरी तरह से हराम है। अल्‍लाह के लिए मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इसका काम से बचें। किसी का मजाक उड़ाने के लिए हाहा इमोजी का इस्‍तेमाल नहीं करें। अगर आप एक मुस्लिम को आहत करेंगे तो वह ऐसी भाषा का इस्‍तेमाल करेगा जिसके बारे में आपने सोचा नहीं होगा।’

इस वीडियो को अभी तक 20 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close