Main Slideउत्तराखंडप्रदेशस्वास्थ्य

उत्तराखंड में पर्यटन पर कोरोना कर्फ्यू और आरटीपीसीआर जांच की बंदिशें पहुंचा रहीं हैं नुकसान

देहरादून: उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण की दर में लगातार कमी आ रही है। 14 जून से 20 जून के मध्य संक्रमण दर 1.13 प्रतिशत रह गई। कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित रहे देहरादून जिले की संक्रमण 1.27, नैनीताल की 1.35 प्रतिशत रही। सैरगाहों के लिए प्रसिद्ध जिले पौड़ी, हरिद्वार, चमोली और बागेश्वर में संक्रमण दर शून्य से नीचे पहुंच चुकी है।

राज्य में कोरोना के मामले कम होने से प्रदेश सरकार ने कोविड कर्फ्यू में ढील देते हुए होटल और रेस्टोरेंट खोलने की अनुमति दी। लेकिन राज्य के पर्यटन व्यवसाय को इसका फायदा नहीं मिल रहा है। राज्य से बाहर के पर्यटकों के लिए आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट की शर्त बनी हुई है। उधर, हिमाचल ने कोविड जांच की निगेटिव की रिपोर्ट की शर्त हटा दी। नतीजा यह है कि पड़ोसी राज्य के पर्यटक स्थल शिमला, मनाली, डलहौजी, धर्मशाला में सैलानियों की भीड़ उमड़ रही है। उत्तराखंड में सन्नाटा है।

राज्य सरकार को पर्यटक स्थलों के बारे में स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए। पर्यटक स्थलों को खोले बिना होटल-रेस्टोरेंट खोलने का कोई फायदा नहीं हैं। ज्यादा पर्यटक वीकेंड को आते हैं। लेकिन प्रदेश सरकार ने कोविड कर्फ्यू के दौरान इन दोनों दिन बाजार बंद रखने का फैसला किया है। सरकार को गंभीरता से विचार करना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा पर्यटक आएं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close