Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

उत्तराखंड में वर्चुअल माध्यम से मनाया जाएगा योग दिवस, एक हजार लोगों से ऑनलाइन जुड़ेंगे सीएम

देहरादून: आयुष विभाग सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां शुरू कर दी है। इस बार कोरोना महामारी के कारण योग दिवस वर्चुअल माध्यम से मनाया जाएगा। उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय हर्रावाला में योग दिवस कार्यक्रम होगा। इसमें मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत प्रदेश भर से एक हजार लोगों से वर्चुअल जुड़ेंगे।

आयुष विभाग की ओर से उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इसके लिए विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत शिरकत करेंगे। आयुर्वेद विभाग के निदेशक डा. एमपी सिंह ने बताया कि इस बार सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा।

कोरोना महामारी के कारण कार्यक्रम में सीमित संख्या रहेगी। प्रदेश भर से एक हजार लोग वर्चुअल कार्यक्रम से जुड़ेंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में योगाभ्यास के साथ ही योग के महत्व की जानकारी दी जाएगी।

दिलराज प्रीत और मनीष पाल आनलाइन सिखाएंगे योग
उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दो दिवसीय योग कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसमें योग की ब्रांड एंबेसडर दिलराज प्रीत और मनीष पाल आनलाइन योग सिखाएंगे। इस बार ‘घर पर योग, परिवार के साथ योग’ थीम पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा।

हर साल 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि कोरोना को देखते हुए लोग घर पर रहकर ही योग करें और स्वस्थ रहें। योग शरीर, मन, बुद्धि और आत्मा को एकमस्त करने वाला अद्वितीय माध्यम है। कोरोना काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए योग ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
ऑनलाइन मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से कोविड की वजह से इस बार 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस और सप्ताह ऑनलाइन मनाया जाएगा। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से डायट प्राचार्यों एवं जिला शिक्षा अधिकारियों को इसके लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है।

उधर, युवा कल्याण विभाग की ओर से फिलहाल इसे लेकर कोई तैयारी नहीं है। एससीईआरटी के अपर निदेशक अजय कुमार नौडियाल की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि इस बार योग दिवस की थीम घर-घर योग है। इसका उद्देश्य है कि प्रत्येक परिवार नियमित रूप से योग करे और स्वस्थ जीवन शैली के रूप में योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करे।

उन्होंने कहा कि योग संबंधी प्रमुख गतिविधियां ऑनलाइन कराई जाएंगी। इसके लिए जिला स्तर पर ऑनलाइन योग दिवस या योग सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर के बच्चों के लिए तीन से सात दिवसीय योगाभ्यास शिविर आयोजित किए जाएंगे।

जिसमें योग विशेषज्ञों द्वारा योग परिचर्चा एवं योगाभ्यास कराया जाएगा। युवा कल्याण विभाग के निदेशक गिरधारी सिंह रावत के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर फिलहाल किसी तरह के कार्यक्रम की तैयारी नहीं है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close