Main Slideप्रदेशराष्ट्रीयस्वास्थ्य

भारत को जल्द मिल सकती है नई वैक्सीन, अदार पूनावाला ने जताई उम्मीद

लखनऊ: कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत को जल्द ही एक और हथियार मिल सकता है। कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पुतनिक-वी के बाद अब नोवावैक्स कंपनी की कोवोवैक्स जल्द ही भारत में इस्तेमाल की जा सकती है।

कोविशील्ड बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने उम्मीद जताई है कि नोवावैक्स की वैक्सीन कोवोवैक्स सितंबर तक लॉन्च हो सकती है। फिलहाल देश में सीरम की ही कोविशील्ड, भारत बायोटेक में तैयार हुई कोवैक्सीन और रूस की स्पूतनिक V का इस्तेमाल किया जा रहा है।

पूनावाला ने कहा है कि कोवोवैक्स के ट्रायल्स पूरे होने वाले हैं। एक न्यूज चैनल को दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि अगर रेग्युलेटरी से अनुमति मिलती है, तो कोवोवैक्स सितंबर तक भारत में लॉन्च होने के लिए तैयार हो सकती है।

उन्होंने बताया कि भारत में नोवावैक्स की वैक्सीन के ट्रायल नवंबर तक पूरे किए जा सकते हैं। सितंबर 2020 में नोवावैक्स ने सीरम इंस्टीट्यूट के साथ अपनी वैक्सीन NVX-CoV2373 को लेकर उत्पादन समझौते की घोषणा की थी। सीरम के सीईओ ने जानकारी दी कि देश में ट्रायल का दौर पूरा होने से पहले भी कंपनी वैश्विक डेटा के आधार पर लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close