Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

डायबिटीज के मरीज लंच में खा सकते हैं ये चीजें, शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

नई दिल्ली: आज के समय में डायबिटीज एक सामान्य बीमारी हो गयी है। लेकिन, इसकी वजह से आपको शारीरिक और मानसिक रूप से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आपको बता दें कि डायबिटीज को पूरी तरह से ठीक करना संभव नहीं लेकिन इसको कंट्रोल में रखा जा सकता है। इसके लिए शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखना पड़ता है। डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने-पीने का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। डायबिटीज रोगियों की डाइट विशेष प्रकार की होती है। उनके डाइट में लापरवाही से उन्हें बहुत नुकसान हो सकता है।

डॉक्टरों की मानें तो डायबिटीज आनुवांशिक या उम्र बढ़ने पर या मोटापे के कारण या तनाव के कारण हो सकता है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों को हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा बहुत अधिक होता है। इसके साथ ही डायबिटीज से किडनी की समस्या और पैरों के सुन्न होने की समस्या भी हो सकती है। आपको बता दें कि डायबिटीज के मरीज शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियां और साबुत अनाज को शामिल कर सकते हैं।

डायबिटीज के रोगियों का ऐसा होना चाहिए लंच

हरी सब्जियां
हरी सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो लंच में हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर खाएं। डायबिटीज के रोगियों को लंच में पालक, मेथी, बथुआ, ब्रोकली, लौकी, तोरई, करेला जैसी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। इनमें कम कैलोरी और ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं।

फैटी फिश
अगर आप नॉनवेज खाना पसंद करते हैं तो लंच में फैटी फिश को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप सार्डिन, हेरिंग, सैल्मन फिश भी खा सकते हैं। डायबिटीज रोगियों के लिए फिश काफी फायदेमंद मानी जाती है। फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड, डीएचए और ईपीए अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर के सूजन को कम किया जा सकता है। फैटी फिश ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के साथ साथ हार्ट को भी हेल्दी रखता है।

दही
डायबिटीज रोगियों को लंच में दही को जरूर शामिल करना चाहिए। दही को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। दही में अच्छी मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं। दही इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाती है।

साबुत अनाज और दालें
साबुत अनाज और दालों में अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाया जाता है। इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, पोटेशियम और फाइबर मौजूद होता है। डायबिटीज के मरीजों को लंच में दाल और साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए। इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close