Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेश

यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने महाराणा प्रताप की जयंती पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज अपने सरकारी आवास 7-कालिदास मार्ग पर शौर्य, वीरता, स्वाभिमान और पराक्रम के प्रतीक, मात्रभूमि एवं धर्म की रक्षा करने के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले भारत माता के वीर सपूत महाराणा प्रताप के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए उनको श्रद्धा सुमन अर्पित किए तथा उन्हें नमन किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हल्दीघाटी में महाराणा प्रताप की तलवार को देखकर शत्रु भाग जाते थे। राणा की एक हुंकार से शत्रु कांप जाते थे। वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की जयंती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करते हुए श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा महाराणा प्रताप का नाम इतिहास में वीरता और दृढ़ प्रण के लिए अमर है। भारत माता के महान सपूत की स्वाभिमान और पराक्रम भरी गौरव गाथा देशवासियों के लिए हमेशा प्रेरणा का स्रोत्र बनी रहेगी। वह कुशल योद्धा के साथ-साथ युद्ध रणनीति में भी दक्ष थे। उन्होंने मेवाड़ की मुगलों से हर बार रक्षा ही नहीं की, बल्कि उन्होंने मेवाड़ से मुगलो को खदेड़ दिया। विपरीत परिस्थितियों में भी कभी उन्होंने हार नहीं मानी। जहां-जहां पर राणा प्रताप के पैर पड़े ,वह धरती धन्य हो गई। निश्चित रूप से महाराणा प्रताप के शौर्यपूर्ण और पराक्रमी जीवन से आने वाली पीढ़ियों को सदा प्रेरणा मिलती रहेगी।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close