Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेशस्वास्थ्य

हाई लेवल मीटिंग के बाद सीएम योगी का निर्देश, कहा-‘ट्रेस, टेस्ट एंड ट्रीट’ पॉलिसी को प्रभावी ढंग से रखा जाए जारी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल माध्यम से आहूत एक उच्च स्तरीय बैठक में कहा कि कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है इसलिए सावधानी बरतते हुए ‘ट्रेस, टेस्ट एंड ट्रीट’ पॉलिसी को प्रभावी ढंग से जारी रखा जाए।

उन्होंने कहा कि एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट (A.L.S) एम्बुलेंस , ‘108’ एवं ‘102’ एम्बुलेंस सेवाएं सुचारु एवं निर्बाध ढंग से कार्यरत रहनी चाहिए। सामुदायिक, प्राथमिक एवं उप स्वास्थ्य केंद्रों तथा हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर के सुदृढ़ीकरण कार्य को गुणवत्तापरक ढंग से निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण कराया जाए। इसके लिए कार्य की प्रगति की नियमित समीक्षा की जाए। कोरोना वैक्सीनेशन निर्बाध रूप से संचालित करने के लिए नए स्थापित किए जाने वाले वैक्सीनेशन सेंटर पर वेटिंग एरिया तथा ऑब्जरवेशन एरिया की व्यवस्था आवश्यक रूप से होनी चाहिए। इससे वैक्सीनेशन के लिए लोगों को अधिक समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधानों द्वारा अपने दायित्वों का समुचित ढंग से निर्वहन किया जा सके, इसके लिए उनका प्रशिक्षण कराया जाए। प्रशिक्षण की विषय वस्तु इस प्रकार होनी चाहिए कि उन्हें ग्राम सभा की बैठकों के आयोजन, गांव की साफ-सफाई आदि के संबंध में जानकारी हो सके। होटल, रेस्टोरेंट्स आदि के खुलने तक विभिन्न जनपदों में संचालित कम्युनिटी किचन व्यवस्था को जारी रखा जाए। आपदा की स्थिति में प्रभावित व्यक्तियों को अनुमन्य आर्थिक सहायता राशि तत्काल उपलब्ध कराई जाए। बरसात में होने वाली संक्रामक बीमारियों पर नियंत्रण के लिए व्यापक पैमाने पर स्वच्छता, सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग की कार्यवाही लगातार जारी रहे। साथ ही, स्वच्छ एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था भी बनी रहे।

सीएम योगी ने कहा कि बरसात के मौसम में होने वाली इंसेफेलाइटिस, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया आदि बीमारियों की आशंका विभिन्न जनपदों में बढ़ गई है। इसके दृष्टिगत संबंधित विभागों एवं जनपदों में इन बीमारियों की रोकथाम के संबंध में कार्यवाही को तेजी से आगे बढ़ाया जाए। बच्चों की सुरक्षा के लिए सभी इंतज़ाम किए जाएं। 15 जून से बच्चों के लिए उपयोगी दवाइयों की किट घर-घर भेजे जाने का विशेष अभियान शुरू हो रहा है। इस संबंध सभी जरूरी तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close