Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेश

2024 तक राम मंदिर का निर्माण कार्य होगा समाप्त, अलग अलग राज्यों से आएंगे पत्थर

अयोध्या में टल रहे श्री राम मंदिर के निर्माण का कार्य 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। कई रिपोर्टों के अनुसार, राम जन्मभूमि राम मंदिर में फाउंडेशन का काम इस साल अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा, जिसके बाद पहली मंजिल का निर्माण शुरू हो जाएगा। बता दें कि साल 2024 में लोकसभा चुनाव भी होने हैं।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने कहा है कि दिसंबर माह से दूसरे चरण का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा जिसमें आगामी भव्य मंदिर की संरचना बनाने के लिए पत्थरों को ठीक करना शामिल है। ट्रस्ट ने यह भी कहा कि मिर्जापुर के गुलाबी पत्थरों से बेस प्लिंथ पर काम शुरू होगा और ऑर्डर दे दिया गया है। राजस्थान समेत अन्य राज्यों के पत्थरों का भी इस्तेमाल किया जाएगा। राम जन्मभूमि के प्रांगण में पत्थरों को काटकर आकार दिया जाएगा।

400 फीट लंबी और 300 फीट चौड़ी लगभग 50 फीट गहरी नींव में निर्माण सामग्री के 10 इंच मोटे मिश्रण की लगभग 50 परतें बिछाई जाएंगी। राम मंदिर की नींव को मजबूत करने के लिए जमीन में 40 फीट की खुदाई की गई है। अब साइट पर कंक्रीट की परत बिछाने का काम चल रहा है।

अब तक एक के ऊपर एक 4 परतें बिछाई जा चुकी हैं। इन परतों की लंबाई 400 फीट और चौड़ाई 300 फीट है। लगभग 12 इंच मोटी एक परत बिछाई जाती है, उसे बिछाकर रोलर से दबा दिया जाता है। जब यह परत 2 इंच दबा कर 10 इंच रह जाए तो दूसरी परत बिछा दी जाती है। मंदिर निर्माण कार्य पूरा करने के बारे में पूछे जाने पर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि 2024 तक निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य है और कोविड पाबंदियों के कारण काम में आई मंदी से निपटने के लिए 18-20 घंटे की दो पालियों में काम चल रहा है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close