Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

अगर आप पीरियड्स ना आने की वजह से परेशान हैं तो अपनाइये ये घरेलु उपाय, बन जाएगा काम

नई दिल्ली: महिलाऐं कई बार अपने मासिक पीरियड्स को लेकर बहुत परेशान हो जाती हैं। कई बार समय निकल जाने के बाद भी पीरियड्स नहीं आते हैं। ऐसे में चिंता करने की बजाय या बाहरी कोई दवा लेने की जगह कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर भी आप अपने पीरियड को आसानी से ला सकते हैं। दवा लेने से कई बार शरीर को नुकसान पहुंचता है। इसीलिए आप आपके रसोई में मौजूद कुछ चीज़ों का सेवन नियमित रूप से करेंगी आपका काम आसानी से न जाएगा।

अदरक
पीरियड न आने पर अदरक का सेवन करना शुरूकर दें। अदरक अनियमित मासिक चक्र को समय पर लाता है। एक कप पानी में एक चम्मच अदरक को डालकर थोड़ी देर के लिए अच्छे से उबाल लें, इसमें थोड़ी चीनी मिलाएं और दिन में तीन बार थोड़ा- थोड़ा इस मिश्रण को लें। यदि आपको इस मिश्रण को लेने में कोई समस्या है तो गुड़ के साथ सुबह अदरक खाना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा। आपका पीरियड आ जाएगा।

खड़ा धनिया
महिलाओं के रुके हुए पीरियड को लाने में खड़ा धनिया बहुत हद तक सहायक है। एक चम्मच खड़े धनिये को दो कप पानी में उबाल लें। जब पानी एक कप रह जाए तो गैस को बंद कर दें और उसे अच्छे से छान लें। इस पानी का दिन में तीन बार सेवन करें। यदि बराबर नियम से आप इसका सेवन करते रहेंगे तो यह माहवारी को लाने में बहुत प्रभावशाली रहेगा। पुराने समय से महिलाएं माहवारी को नियमित करने के लिए इस नुस्खे का प्रयोग करते आ रही हैं।

गुड़ और अजवाइन
जिन महिलाओं की माहवारी रुक गई है, उन्हें अजवाइन के साथ गुड़ खाना चाहिए। मासिक धर्म को शुरू करने के लिए एक चम्मच गुड़ और एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास में पानी में उबालें। पीरियड न आने पर प्रतिदिन सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें। ऐसा करने से आपका रुका हुआ पीरियड आ जाएगा। इसके सेवन से मासिक धर्म को दौरान आपको दर्द भी कम होगा।

दालचीनी
दालचीनी तो सभी के किचन में मौजूद होती है क्योंकि इसका उपयोग दालों और सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन लंबे समय से यदि आपकी माहवारी नहीं आ रही है तो दालचीनी का सेवन करें। यह आपके शरीर में आसानी से गर्मी पैदा कर सकेगी। इसे लेने के लिए एक गिलास गर्म दूध करें और उसमें इसका पाउडर मिला लें। यह उपाय आपके लिए बहुत सहायक साबित होगा और जल्द ही आपका पीरियड आ जाएगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close