Main Slideराष्ट्रीयस्वास्थ्य

दिवाली तक 80 करोड़ को मुफ्त राशन, योग दिवस से सबको मुफ्त में लगेगी वैक्सीन: पीएम मोदी

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार की शाम को बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने आज देश को सम्बोधित करते हुए कहा कोरोना की दूसरी लहर और दूसरी लहर से भारतवासियों की लड़ाई जारी है। भारत इस महामारी के दौरान बहुत दुःख से गुजरा है। भारत ने बहुत से अपने परिजनों को खोया है। ऐसे परिवारों के साथ मेरी पूरी संवेदना है। बीती 1 वर्षों में यह सबसे बड़ी महामारी है। कोरोना से लड़ने के लिए देश में एक नया हेल्थ स्ट्र्क्चर बनाया गया है। अप्रैल और मई में ऑक्सीजन की डिमांड अकल्पनीय रूप से बढ़ गई। लिक्विड ऑक्सीजन की सप्लाई 10 गुना से ज्यादा बढ़ाई गई। देश के हर कौने से जो कुछ भी उपलब्ध हो सकता था वो लाया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहला बड़ा ऐलान करते हुए कहा, भारत सरकार देश के 18+ वाले हर व्यक्ति को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। यानी देश भर में मोदी सरकार मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। अब तक 25 फीसदी वैक्सीन का प्रबंध करने की जिम्मेदारी राज्यों की थी राज्यों को उस जिम्मेदारी से भी मुक्त कर दिया गया है। लोग प्राइवेट अस्पतालों में भी वैक्सीन लगवा सकेंगे। 25 प्रतिशत वैक्सीन प्राइवेट अस्पताल सीधे वैक्सीन निर्माता कंपनियों से खरीद सकेंगे।

इसके अलावा पीएम ने एक और बड़ा ऐलान करते हुए कहा, पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत 80 करोड़ लाभार्थियों को नवंबर तक मुफ्त राशन दिया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close