Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेशस्वास्थ्य

यूपी में कोरोना टेस्ट 3.50 लाख तक बढ़ा दी गयी है और 65 % टेस्ट ग्रामीण क्षेत्रों में किये जा रहे हैं: नवनीत सहगल

लखनऊ: अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में 3 टी के अन्तर्गत एग्रेसिव टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट का अभियान चलाया जा रहा है। 3 टी के तहत प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग बढ़ाने, अनावश्यक आवागमन रोकने के लिए आंशिक कफ्र्यू तथा वैक्सीनेशन पर कार्य किया जा रहा है। इसके साथ-साथ आंशिक कोरोना कफ्र्यू लगाने के बाद लोगों का आवागम प्रतिबन्धित हुआ। प्रदेश में कल रिकार्ड 03 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया है। उन्होंने बताया कि निगरानी समितियों द्वारा घर-घर जाकर उन लोगों का जिनमें किसी प्रकार के संक्रमण के लक्षण होने पर उनका एन्टीजन टेस्ट भी कराया जा रहा है। अगर एन्टीजन टेस्ट निगेटिव आ रहा है और लक्षण हैं तो उनका आरटीपीसीआर टेस्ट भी कराया जा रहा है, इसके साथ-साथ उनको 10 लाख से अधिक मेडिकल किट भी बांटी गयी है। प्रदेश में टेस्ट की संख्या निरन्तर बढ़ायी जा रही है और ये टेस्ट 03 लाख से 3.50 लाख तक बढ़ा दी गयी है और 65 प्रतिशत टेस्ट ग्रामीणों क्षेत्रों में किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि 3 लाख 10 हजार से अधिक एक्टिव केस 30 अप्रैल तक थे वो आज घटकर एक्टिव केस लगभग 90 प्रतिशत कम हो गये हैं। एक समय में 24 घंटे में 38 हजार से अधिक संक्रमित मामले आ रहे थे वे भी 97 प्रतिशत की कमी आयी है। वर्तमान में प्रदेश में जो टीकाकरण किया जा रहा है उसको तीन गुना करने की पूरी व्यवस्था की जाय, इसके लिए स्टाफ की तैनाती, सेंटर की समुचित व्यवस्था की जाय

सहगल ने बताया कि उत्तर प्रदेश का जो एक अभिनव माॅडल है जिसका नतीजा प्रदेश में ये है कि दो ऐसे जनपद है जिनमें कोई भी नया कोरोना संक्रमण का मामला नहीं आया है और किसी भी जनपद मंे सक्रिय मामले अधिक से अधिकतम डबल डिजिट में तथा 37 जनपदों में सिंगल डिजिट के मामले आये है। प्रदेश सरकार द्वारा अन्य गतिविधियां भी की जा रही है। कल से निशुल्क राशन का वितरण भी प्रारम्भ किया गया है, अगले कुछ दिनों में संगठित व असंगठित श्रमिकों को 1000 रू0 प्रतिमाह की राशि उनके बैंक खाते में स्थानान्तिरत की जानी है वह आॅनलाइन उनके खाते में ट्रांसफर किया जायेगा। उन्होंने बताया कि कल मुख्यमंत्री जी ने समस्त औद्योगिक निवेश की समीक्षा करते हुए औद्योगिक अधिकारियों को निर्देश दिये है कि जो औद्योगिक निवेश के लिए जो प्रस्ताव आये है उन पर शीघ्रता से निर्णय लेकर यह लक्ष्य रखा जाये कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के समय में भी लगभग 75 हजार करोड़ के निवेशों का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश के पास आया है। मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर कई स्थानों पर प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गयी है और विभाग में किसी भी प्रकार का प्रस्ताव लम्बित है तो उसको जल्द निस्तारण किया जाये। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने समीक्षा में निर्देश दिये है कि उन सभी सरकारी कर्मचारी जो सेवा मंे रहते हुए उनकी दुखद मृत्यु होने पर उनके आश्रितों को नियमानुसार मृतक आश्रित में तत्काल सरकारी नौकरी दी जाये और उनके जो भी धनराशि देय हो वह भी तत्काल प्रभाव से उनकों दिया जाये।
सहगल ने बताया कि प्रदेश सरकार किसानों के हितों के लिए कृतसंकल्प है और किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उनकी फसल को खरीदे जाने की प्रक्रिया कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए तेजी से चल रही है। 01 अप्रैल से 15 जून, 2021 तक गेहँू खरीद का अभियान जारी रहेगा। गेहँू क्रय अभियान में अब तक 09 लाख 42 हजार से अधिक किसानों से 43,57,591.83 मी0 टन गेहूँ खरीदा गया है। प्रदेश में प्रथम बार किसान उत्पादन संगठन के माध्यम से ग्रेहूॅ खरीद कार्यक्रम चल रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close