Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेशस्वास्थ्य

3 टी, आंशिक कोरोना कफ्र्यू और वैक्सीनेशन इन 5 तत्वों की वजह से यूपी में कोरोना की रफ़्तार बहुत तेजी से कम हो रही है: नवनीत सहगल

लखनऊ: अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में 3 टी के अन्तर्गत एग्रेसिव टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट का अभियान चलाया जा रहा है। 3 टी के तहत प्रदेश में टेस्टिंग बढ़ाने, आॅक्सीजन बेडों की संख्या बढ़ाने, आंशिक कफ्र्यू तथा वैक्सीनेशन पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोविड-19 के टेस्ट की संख्या में निरन्तर बढ़ोत्तरी के साथ-साथ कुल एक्टिव केसों तथा कोविड के प्रतिदिन के मामलों में निरन्तर कमी आ रही है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने सोचा कि जीवन भी बचाना है और जीविका भी बचानी है। इस क्रम में जो उन्होंने आंशिक कोरोना कफ्र्यू लगाने के बाद लोगों का आवागम प्रतिबन्धित हुआ और उसके साथ-साथ सबको टीका लगाने की जो योजना है उस पर, कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 3 टी, एग्रेसिव टेस्ट, टेैक, ट्रीट, आंशिक कोरोना कफ्र्यू तथा टीकाकरण इन 5 तत्वों को मिलाकर प्रदेश में कोरोना संक्रमण बहुत तेजी से कम हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने जो रणनीति अपनाई है उसी का नतीजा है कि जो 3 लाख 10 हजार से अधिक एक्टिव केस 30 अप्रैल तक थे वो आज घटकर एक्टिव केस लगभग 87 प्रतिशत कम हो गये हैं। एक समय में 24 घंटे में 38 हजार से अधिक संक्रमित मामले आ रहे थे वे भी 95 प्रतिशत घटकर वे अब केवल 5 प्रतिशत रह गये हैं। उन्होंने बताया कि यदि इसकी तुलना अन्य प्रदेशों से करें, तो हम पायेंगे कि महाराष्ट्र की आबादी 12.2 करोड़ में 57 लाख कोरोना के मरीज आये, आज भी एक्टिव केस 2.76 लाख से अधिक हैं, कर्नाटक की आबादी 6 करोड़ में से कोरोना के 25 लाख से अधिक केस आये, आज भी एक्टिव केस 3.5 लाख हैं, केरल की आबादी 3.5 करोड़ में से कोरोना के 24 लाख मामले आये आज भी एक्टिव केस 2.33 लाख है, तमिलनाडु की आबादी 7.6 करोड़ में 20 लाख कोरोना केस आये आज भी एक्टिव केस 3.10 लाख है वहीं इन तीनों प्रदेशों की आबादी मिलाकर उत्तर प्रदेश में अकेले 22.50 करोड़ होने के बावजूद भी उत्तर प्रदेश में 16.88 लाख मामले आये जो आज 42 हजार एक्टिव मामले रह गये हैं। उन्होंने बताया कि जो पाॅजिटीविटी दर है जैसे-महाराष्ट्र में 16.5 प्रतिशत, तमिलनाडु में 7.5 प्रतिशत, केरल में 12.5 प्रतिशत वहीं उत्तर प्रदेश में केवल 3.5 प्रतिशत है। इसी तरह से जो रिकवरी दर भी महाराष्ट्र में 93 प्रतिशत, कर्नाटक में 85 प्रतिशत, केरल में 90 प्रतिशत, तमिलनाडु में 83 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश में 96 प्रतिशत से अधिक है। यह आंकड़ा दर्शाता है कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशन में प्रदेश में जो कोविड प्रबन्धन का कार्य चल रहा वह मैनेजमेन्ट के लिए अध्ययन का विषय है।

सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने 18 मण्डलों के साथ-साथ 40 जनपदों में जाकर स्वयं कोविड अस्पताल, गांवों, निगरानी समिति से वार्ता, कन्टेनमेंट जोन में रहने वाले कोविड-19 से रिकवरी करने वालों से वार्ता और इन्टीग्रेटेड कन्ट्रोल से भी वार्ता कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि भ्रमण के दौरान स्थानीय लोगों से मुलाकात की यहां तक की वे कोरोना से संक्रमित जो लोग हैं उनसे भी मिले। उन्होंने बताया कि जनपद में जो कार्य कर रहे कोरोना योद्धा का भी उत्साहवर्धन किया। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार 01 जून से टीकाकरण का एक बहुत बड़ा अभियान चलाने जा रही है। उन्होंने बताया कि जून के महीने में टीकाकरण का जो लक्ष्य रखा गया है उसमें 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग व 45 वर्ष अधिक आयु वर्ग के लोगों का जून के महीने में दोनों को मिलाकर 01 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जायेगा। इसके अलावा प्रदेश में कोविड की सम्भावित तीसरी लहर में बच्चों को सुरक्षित रखने के दृष्टिगत 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावकों को भी प्राथमिकता के आधार पर बूथ बनाकर उनका वैक्सीनेशन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश के न्यायिक अधिकारी, सरकारी कर्मचारी, शिक्षक एवं पत्रकारों को कोविड वैक्सीन लगाने के लिए जनपदों के कलेक्ट्रेट, तहसील, विकासखण्ड तथा बीएसए के दफ्तर में पृथक रूप से वैक्सीनेशन बूथ की व्यवस्था की जायेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close