Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेश

यूपी में डी एम एफ फण्ड में इस समय 438 करोड़ 81 लाख रुपए की धनराशि उपलब्ध है: डॉ रोशन जैकब

लखनऊ: सचिव एवं निदेशक भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग उत्तर प्रदेश डॉ रोशन जैकब ने बताया कि प्रदेश में जिला खनिज फाउंडेशन न्यास निधि में वर्तमान में 438 करोड़ 81 लाख रुपए की धनराशि उपलब्ध है। कोरोना संक्रमण जैसी महामारी से निपटने के लिए इस धनराशि में से 30ः धनराशि (लगभग रु०131 करोड़ 18 लाख ) कोरोना संक्रमण के नियंत्रण हेतु आवश्यक व्यवस्थाओं में व्यय किए जा सकते हैं ।

डा० जैकब ने बताया कि डी एम एफ फण्ड में केवल सोनभद्र में ही 191 करोड़ रुपए की धनराशि उपलब्ध है, जिसमें से रू०57 करोड़ व्यय किए जा सकते हैं ।इसी तरह से बुन्देलखण्ड के जिलों में लगभग 100 करोड़ से ऊपर की धनराशि डी एम एफ मद में उपलब्ध है जिसमें से 30 परसेंट धनराशि व्यय की जा सकती है। हालांकि पूर्व मे सहारनपुर, मीरजापुर, अमरोहा, बहराइच, लखीमपुर, आजमगढ़, इटावा व देवरिया जिले मे रु० 46 लाख की धनराशि व्यय भी की गयी है।

इस संबंध में डॉ० रोशन जैकब ने समस्त जिलाधिकारियों से अपेक्षा की है कि वह कोविड-19 के संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण हेतु जनपद की परिस्थिति और तात्कालिक आवश्यकता के अनुरूप जिला खनिज फाउंडेशन न्यास निधि की अधिकतम 30ः धनराशि जनपद में चिकित्सा उपकरण एवं अवस्थापना की आवश्यकता का आकलन कर स्वास्थ विभाग के गाइडलाइन के अनुसार चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति में व्यय करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने जिला अधिकारियों को जारी दिशा निर्देशों में कहा है कि वर्तमान परिस्थितियों व कोविड-19 के आगामी संभावित संक्रमण की स्थिति में उपचार की तैयारी स्वरूप डी० एम० एफ० मद मे जमा धनराशि के अधिकतम 30 प्रतिशत धनराशि ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के साथ-साथ अस्पतालों की ऑक्सीजन पाइप लाइन से संबंधित मरम्मत आदि के कार्यो तथा अन्य आवश्यक चिकित्सा उपकरणों पर व्यय करने के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close