Main Slideप्रदेश

किसान भाइयों के हितों को संरक्षण प्रदान करने के लिए यूपी सरकार प्रतिबद्ध: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री एवं किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह की 34वीं पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया है। सीएम योगी ने कहा कि चौधरी साहब द्वारा गांव एवं किसानों के लिए किए गए योगदान का स्मरण करते हुए वर्तमान में केंद्र और प्रदेश सरकार खेती पर ध्यान केंद्रित करते हुए उनके हितों को संरक्षण देने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने खेती के लिए आवश्यक DAP खाद पर सब्सिडी का दाम ₹1,200 प्रति बोरी घोषित करके किसानों के हितों के प्रति समर्पित अपनी प्रतिबद्धता को दिखाया है। कोरोना कालखंड में जब दुनिया अस्त-व्यस्त है, तब भारत इस महामारी से पूरी प्रतिबद्धता से लड़ते हुए किसान भाइयों को कोई समस्या न होने पाए, इसके लिए खेती-बाड़ी के कार्यक्रम को अनवरत जारी रखे हुए है।

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में यूपी सरकार किसानों के हितों के लिए पूरे समर्पित भाव के साथ कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार ने बीते 04 साल में ₹1.35 लाख करोड़ से अधिक का गन्ना मूल्य भुगतान कर किसानों के जीवन में खुशहाली लाने का काम किया है। दशकों से लंबित योजनाओं को यूपी सरकार ने आगे बढ़ाने का कार्य किया। देश में उ.प्र. किसानों को प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि का सर्वाधिक लाभ देने वाला राज्य है। वर्तमान में प्रदेश में 2.42 करोड़ से अधिक किसान पीएम कृषि सम्मान निधि से आच्छादित हैं।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोरोना कालखंड में भी प्रदेश के गेहूं क्रय केंद्र संचालित हैं। प्रदेश में अब तक 38 लाख मी. टन से अधिक गेहूं क्रय हुआ है। खाते में DBT के माध्यम से 72 घंटे के अंदर उनकी उपज का भुगतान ₹1,975 प्रति कुंतल समर्थन मूल्य के साथ किया जा रहा है। किसान भाइयों के हितों को संरक्षण प्रदान करने हेतु यूपी सरकार प्रतिबद्ध है। प्रदेश सरकार ने तय किया है कि बिजली के दाम नहीं बढ़ेंगे। गांव, किसान व श्रमिक के लिए प्रदेश सरकार पूरी ईमानदारी से कार्य कर रही है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close