Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

जो बाइडेन का सख्त निर्देश, चीन से कोरोना वायरस निकला या नहीं, 90 दिन में दे रिपोर्ट

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने खुफिया एजेंसियों को कोरोना महामारी के उपज स्थान को तलाशने के लिए दोगुने प्रयास करने के निर्देश दिए हैं। बाइडन ने एजेंसियों को कहा है कि 90 दिन के भीतर वायरस के पनपने की जगह का पता करके रिपोर्ट दें। उन्होंने कहा, यह निष्कर्ष निकालने के अपर्याप्त साक्ष्य हैं कि क्या यह किसी संक्रमित जानवर के मानवीय संपर्क से उभरा है या एक लैब दुर्घटना ने इस महामारी को जन्म दिया है।

बाइडेन ने एक बयान में कहा, ज्यादातर खुफिया समुदाय को यह नहीं लगता है कि इसका आकलन करने के लिए पर्याप्त जानकारी है कि किसकी संभावना अधिक है। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं को जांच में सहायता करने का निर्देश दिया और चीन से महामारी की उत्पत्ति को लेकर अंतरराष्ट्रीय जांच में सहयोग करने कि अपील की है।

उन्होंने कहा, अमेरिका दुनिया भर में समान विचारधारा वाले भागीदारों के साथ काम करता रहेगा ताकि चीन पर पूर्ण, पारदर्शी, साक्ष्य-आधारित अंतरराष्ट्रीय जांच में भाग लेने और सभी प्रासंगिक आंकड़ों एवं साक्ष्यों तक पहुंच प्रदान करने के लिए दबाव डाला जा सके। उन्होंने इस संभावना को खारिज कर दिया कि अंतरराष्ट्रीय जांच में पूरी तरह से सहयोग करने में चीनी सरकार के इनकार को देखते हुए एक निश्चित निष्कर्ष कभी नहीं निकाला जा सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close