Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेश

यूपी में लगातार कम हो रहे कोविड केस, 30 अप्रैल से1.80 लाख मामले हुए कम

लखनऊ। अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश में एग्रेसिव टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की रणनीति के अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। 30 अप्रैल, 2021 से प्रदेश के कुल एक्टिव मामलों में 01 लाख 80 हजार से अधिक की कमी आई है। इसके साथ-साथ नये मामलों की संख्या में भी कमी आ रही है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 संक्रमण अन्य प्रदेशों की अपेक्षा उत्तर प्रदेश में निरन्तर गिरावट आ रही है, जो सभी प्रदेशों के लिए माॅडल बनकर सामने आया है। प्रदेश में विगत दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक 2 लाख 99 हजार से अधिक टेस्ट किये गये हैं। प्रदेश में 18 से 44 वर्ष के आयु के साथ-साथ 45 वर्ष से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक 1.54 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई है। गांव में रहने वाले लोग काॅमन सर्विस सेन्टर के माध्यम से वैक्सीनेशन के लिए निःशुल्क पंजीकरण करा सकते हैं।

श्री सहगल ने बताया सर्विलान्स के साथ-साथ गाँव में लोगों से सम्पर्क करते हुए कोविड लक्षणयुक्त लोगों की पहचान कर उनका कोविड टेस्ट तथा उन्हें मेडिकल किट प्रदान की जा रही है। निगरानी समितियों के द्वारा गाँव में रहने वाले लोगों से सम्पर्क कर कोविड लक्षणों की जानकारी ली जा रही है। इस कार्य में 4 लाख से अधिक कर्मचारी लगाये गये हैं। कोविड लक्षण मिलने वाले लोगों का आरआरटी टीम द्वारा एन्टीजन कोविड टेस्ट किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गाँव में संक्रमणयुक्त लोगों को होम आइसोलेशन में रखने के लिए गाँव में ही पंचायत भवन/स्कूल/सरकारी इमारतों मंे आइसोलेट करके उनका उपचार किया जा रहा है। सीएम हेल्प लाइन के माध्यम से कोविड-19 के मरीजों की निरन्तर माॅनीटरिंग की जा रही है।

श्री सहगल ने बताया कि प्रतिदिन प्रदेश में कोविड मरीजों के लिए ऑक्सीजनयुक्त बेडों की संख्या बढ़ाई जा रही है। उन्होंने बताया कि कल प्रदेश में लगभग 900 मी0टन आॅक्सीजन की सप्लाई की गई। लगभग 3500 होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों को आॅक्सीजन उपलब्ध कराई गई। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा कोविड-19 के दृष्टिगत मैनपावर को बढ़ाने के लिए एमबीबीएस परीक्षा के अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं तथा नर्सिंग के अंतिम वर्ष छात्र-छात्राओं की सेवाएं ली जा रही है, जिसके क्रम में 15 दिन में लगभग 2400 नये स्टाफ से उनकी सेवा ली जा रही है। उन्होंने बताया कि रेमडेसिविर प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

श्री सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा टीम-9 की समीक्षा बैठक में ब्लैक फंगस बीमारी के संबंध निर्देश दिए गए हैं कि ब्लैक फंगस के उपचार की दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करायी जाये। उन्होंनेे बताया कि मुख्यमंत्री जी ने कोविड-19 की सम्भावित तीसरी लहर में बच्चो के स्वास्थ्य सुरक्षा के विशेष इंतजाम करने के उद्देश्य से सभी जिला अस्पतालों में पीडियाट्रिक आईसीयू को तैयार कराये जाने के निर्देश दिये है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के मेडिकल कालेजों में 100-100 बेड तथा जनपद के अस्पतालों में 20-20 बेड बच्चों के लिए आरक्षित किया जायेगा। मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर शहरी क्षेत्रों में रेहड़ी, पटरी, ठेला, श्रमिकों, पल्लेदार आदि 1 लाख से अधिक लोगों को लगभग 400 से अधिक सामुदायिक किचन के माध्यम से भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री जी द्वारा संगठित तथा असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों, शहरी क्षेत्रों में दैनिक रूप से कार्य कर अपना जीविकोपार्जन करने वाले, ठेला, खोमचा, रेहड़ी, खोखा आदि लगाने वाले पटरी दुकानदारों, दिहाड़ी मजदूरों, रिक्शा/ई-रिक्शा चालक, पल्लेदार सहित नाविकों, नाई, धोबी, मोची, हलवाई आदि जैसे परम्परागत कामगारों को एक माह के लिए 1000 हजार रुपये का भरण पोषण भत्ता दिए जाने का निर्णय लिया गया है, इससे लगभग 01 करोड़ गरीबों को राहत मिलेगी।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत अन्त्योदय अन्न योजना के अंतर्गत पात्र 15 करोड़ लोगों को कल 20 मई, 2021 से तीन माह ड्राई राशन निःशुल्क वितरण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा निर्देश पर महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग द्वारा किसी कारण से बेसहारा हुए बच्चों का चिन्हाकन किया जा रहा है, जिसमें 60 बच्चों का चिन्हाकन किया गया है, जिनके माता-पिता दोनो का देहांत हो गया है। मुख्यमंत्री जी ने बेसहारा हुए बच्चों को गोंद लेते हुए उनके पालन-पोषण की कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

श्री सहगल ने बताया कि प्रदेशव्यापी आंशिक कोरोना कफ्र्यू के सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। आंशिक कोरोना कफ्र्यू में वैक्सीनेशन, औद्योगिक गतिविधियों, मेडिकल सम्बन्धी कार्य आदि आवश्यक अनिवार्य सेवाओं को यथावत जारी रखा गया है। आंशिक कोरोना कफ्र्यू की अवधि में पूरे प्रदेश के शहरों और गावों में विशेष सफाई एवं फाॅगिंग अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में औद्योगिक इकाइयां तेजी से चलायी जा रही हैं। प्रदेश में पंजीकृत अधिक औद्योगिक इकाइयों द्वारा मजदूरों को काम दिया जा रहा है। इन औद्योगिक इकाइयों में कोविड हेल्प डेस्क बनाये गये हंै। इसके अलावा जिन औद्योगिक संस्थानों में 50 से अधिक कर्मचारी कार्य कर रहे ऐसे औद्योगिक संस्थानों में कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। जिससे वहां पर कार्य करने वाले कर्मचारियों को समय से इलाज मिल सके। श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश सरकार किसानों के हितों के लिए कृतसंकल्प है और किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उनकी फसल को खरीदे जाने की प्रक्रिया कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए तेजी से चल रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close