Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेशस्वास्थ्य

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर सीएम योगी ने सभी नर्सों को दी बधाई और शुभकामनाएं

लखनऊ: उत्तरप्रदेश में कोरोना महामारी से कोहराम मचा हुआ है। इसी बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के मौके पर अपने ऑफिसियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर के सभी नर्सों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

सीएम योगी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस नर्सों के सेवाभाव का कृतज्ञतापूर्वक स्मरण करने, उन्हें सम्मानित करने तथा उनके प्रति आभार व्यक्त करने का अवसर है। स्वास्थ्य सेवाओं में नर्सिंग स्टाफ का महत्वपूर्ण योगदान है। वैश्विक महामारी कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों में नर्सें कोरोना फ्रंटलाइन वॉरियर के रूप में पूर्ण निष्ठा से रोगियों की सेवा कर रही हैं। कोरोना महामारी के इस संकट काल में अपनी अमूल्य सेवाएं दे रहीं हमारी नर्स बहनों के त्याग और समर्पण की भावना को सादर नमन।

हर साल 12 मई को इंटरनेशनल नर्स डे यानी अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है। यह दिन हर साल फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिन की वर्षगांठ के तौर पर मनाया जाता है। फ्लोरेंस नाइटिंगेल को विश्व की पहली नर्स कहा जाता है। उन्होंने क्रीमियन युद्ध के दौरान लालटेन लेकर घायल ब्रिटिश सैनिकों की देखभाल की थी। इस वजह से इन्हें लेडी विद द लैंप भी कहा गया। मरीज की जिंदगी बचाने में जितना योगदान डॉक्टर्स का होता है। उतना ही एक नर्स का। नर्स अपनी परवाह किए बिना मरीज की तन-मन से सेवा कर उनकी जान बचाती है। अपने घर और परिवार से दूर रहकर मरीजों की दिन रात सेवा करती है। नर्सों के साहस और सराहनीय कार्य के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close