Main Slideप्रदेशराष्ट्रीय

14 मई को आएगी PM किसान योजना की 8वीं किश्त, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किश्त का इंतजार कर रहे है किसानो के लिए खुशखबरी है। मोदी सरकार जल्द ही किसानों के खाते में आठवीं किस्त के 2000 रुपये ट्रांसफर करने वाली है। 14 मई को पीएम किसान योजना के तहत किसानों की अगली किस्त जारी करेंगे। इसकी जानकारी केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह ने दी।

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में किसानों की हालत में सुधार लाने के लिए किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी, जिसकी आठवीं किस्त का भुगतान सरकार करने जा रही है। अगर आपने भी इस योजना के लिए रजिस्टर किया है और इस बात की जानकारी चाहते हैं कि आपको अगली किस्त मिलेगी या नहीं, तो आप प्रधानमंत्री किसान स्कीम के लिए समर्पित पोर्टल के जरिए इस बात की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही अब तक नाम दर्ज नहीं होने की स्थिति में आप शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। यदि आपका नाम इस योजना के लाभार्थियों की अपडेटेड सूची में दर्ज होगा, तभी आपको इस स्कीम का लाभ मिलेगा।

ऐसे चेक करें योजना के लाभार्थियों की सूची-

-सबसे पहले आपको पीएम किसान स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in) पर जाना होगा। इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
-वेबसाइट के दाहिनी तरफ ‘Farmers Corner’ के अंतर्गत आपको ‘Beneficiary List’ का विकल्प मिलेगा।
-इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर राज्य, जिला, उप-जिला, प्रखंड के बाद गांव का चयन करें।
-अब सभी विकल्पों के चयन के बाद ‘Get Report’ पर क्लिक करें।
-यहां लाभार्थियों की सूची आपके सामने आ जाएगी। इन पृष्ठों में आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं।
-वहीं अगर पिछली सूची में आपका नाम था, लेकिन अपडेटेड सूची में आपका नाम नहीं है, तो आप पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close