प्रदेश

सीएम योगी प्रदेश में चलाए जा रहे एग्रेसिव टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की नीति की लगातार कर रहे समीक्षा

लखनऊ। अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ श्री नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा विभिन्न जनपदों का भ्रमण कर प्रदेश में चलाये जा रहे एग्रेसिव टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की नीति की समीक्षा कर रहे हैं तथा गांवों में जाकर लोगों से उनका हालचाल ले रहे हैं। उनके द्वारा गावों में लगी निगरानी समितियों को मार्गदर्शन दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सर्विलान्स के माध्यम से घर घर जा कर लोगों से कोविड के लक्षणों की जानकारी ली जा रही है। सर्विलान्स के साथ-साथ 97 हजार राजस्व गाँवों में लोगों से सम्पर्क करते हुए कोविड लक्षणयुक्त लोगों की पहचान कर उनका कोविड टेस्ट तथा उन्हें मेडिकल किट प्रदान की जा रही है। गाँव में निगरानी समितियों के द्वारा गाँव में रहने वाले लोगों से सम्पर्क कर कोविड लक्षणों की जानकारी ली जा रही है। कोविड लक्षण मिलने वाले लोगों की आरआरटी टीम द्वारा एन्टीजन कोविड टेस्ट किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि गाँव में संक्रमणयुक्त लोगों को होमआइसोलेशन में रखने के लिए गाँव में ही पंचायत भवन/स्कूल/सरकारी इमारतों में आइसोलेट करके उनका उपचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा गांवों में चलाये जा रहे इस अनूठे अभियान को सराहा गया है। इस अभियान के तहत अब तक 4 लाख से अधिक कोविड लक्षणयुक्त लोगों की पहचान की गयी है। प्रदेश में आरटीपीसीआर टेस्ट की संख्या बढ़ाने के लिए 14 मशीने खरीदी गयी हैं। प्रदेश में एक्टिव मामलों की संख्या में निरन्तर कमी आ रही, इसी तरह नये मामलों की संख्या में भी तेजी से कमी हो रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में टीकाकरण के लिए ग्लोबल टेण्डर जारी किया गया है, ताकि प्रदेशवासियों का टीकाकरण जल्दी से जल्दी कराया जा सके।

श्री सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी के साथ आज लखनऊ में एचएएल द्वारा हज हाउस में निर्मित 255 बेड का कोविड अस्पताल उद्घाटन किया गया। इस अस्पताल में 125 आईसीयू तथा 130 आॅक्सीजनयुक्त बेड हैं। प्रदेश में कोविड मरीजों के लिए बेडों की संख्या दुगुनी की जा रही है। इसी क्रम में प्रत्येक सीएचसी में 20-20 आक्सीजन युक्त बेड सृजन का अभियान चल रहा है। सभी जनपदों में 4500 से अधिक आॅक्सीजन कंसंट्रेटर भेजे गये हैं और 17000 से अधिक आक्सीजन कंसंट्रेटर की खरीद की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने बताया कि कल अस्पतालों में 1011 मीट्रिक टन आक्सीजन की सप्लाई की गयी है। मुख्यमंत्री जी द्वारा आक्सीजन आडिट का अभियान चलाया जा रहा है, जिसके सकारात्मक परिणाम मिल रहे हैं। अब मानक अनुसार आक्सीजन की खपत हो रही है।उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्साधिकारी को जिम्मेदारी दी गयी है कि सभी अस्पतालों में वेंटीलेटर, आईसीयू और आक्सीजन बेड्स निरन्तर कार्यशील रहें। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा पहली बार एमबीबीएस के अंतिम वर्ष के छात्रों/नर्सिग के छात्रों को उनकी कोविड महामारी में सेवा देने के लिए मानदेय दिया जायेगा।

श्री सहगल ने बताया कि प्रदेशव्यापी आंशिक कोरोना कर्फ्यू के सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं।आंशिक कोरोना कर्फ्यू में वैक्सीनेशन, औद्योगिक गतिविधियों, मेडिकल सम्बन्धी कार्य आदि आवश्यक अनिवार्य सेवाएं यथावत जारी रहेंगी। आंशिक कोरोना कर्फ्यू की अवधि में पूरे प्रदेश के शहरों और गांवों में विशेष सफाई एवं फाॅगिंग अभियान चलाया जा रहा है। श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश सरकार किसानों के हितों के लिए कृतसंकल्प है और किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उनकी फसल को खरीदे जाने की प्रक्रिया कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए तेजी से चल रही है। 01 अप्रैल से 15 जून, 2021 तक गेहँू खरीद का अभियान जारी रहेगा। गेहँू क्रय अभियान में अब तक 21,45,165.36 मी0 टन गेहूँ खरीदा गया है।उन्होंने लोगों से अपील की है कि मास्क का प्रयोग करे, सैनेटाइजर व साबुन से हाथ धोते रहे तथा भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close