Uncategorized

हनुमान जयंती के खास मौके पर जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

नई दिल्ली: चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को हनुमान जयंती मनाई जा रही है। इस साल यह तिथि आज यानी 27 अप्रैल दिन मंगलवार को है। इस दिन को हनुमान जन्मोत्सव के रूप में मनाते हैं। इस दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। इसके साथ ही भक्त बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए व्रत भी रखते हैं। हनुमान जयंती के दिन चैत्र पूर्णिमा होने से इस दिन का महत्व और बढ़ रहा है। इस साल हनुमान जयंती पर सिद्धि योग बन रहा है। शास्त्रों में सिद्धि योग को शुभ योगों में गिना जाता है। इस योग के दौरान मांगलिक कार्यों को किया जाता है।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, हनुमान जयंती के दिन विशेष तरह के प्रयोगों से ग्रहों को भी शांत किया जाता है। शिक्षा, विवाह, कर्ज और कोर्ट-कचहरी आदि के मामलों के लिए यह दिन खास माना जाता है। हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी के साथ भगवान श्रीराम की भी विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से हनुमान जल्दी प्रसन्न होते हैं। इस दिन रामचरितमानस और बाल कांड, अयोध्या कांड, अरण्य कांड, किष्किन्धा कांड, सुन्दर कांड, लंका कांड एवं उत्तरकांड का भी विशेष पाठ किया जाता है।

पूजा विधि

हनुमान जयंती के दिन सुबह-सवेरे उठकर सीता-राम और हनुमान जी को याद करें। पूजा करते समय इस मंत्र का जाप करें: ‘ॐ श्री हनुमंते नम:’। हनुमान जी को सिंदूर और लाल वस्त्र व जनेऊ, लाल फूल चढ़ाएं। हनुमान जयंती के दिन रामचरितमानस के सुंदर कांड और हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। पूजा के आखिर में हनुमान जी की आरती करें। हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ाएं। इमरती, चूरमा, गुड़ चने, केले, पंच मेवा का भोग लगाना भी शुभ माना जाता है।

शुभ मुहूर्त

चैत्र पूर्णिमा – मंगलवार, अप्रैल 27, 2021
पूर्णिमा तिथि प्रारम्भ – अप्रैल 26, 2021 को 12:44 पी एम बजे
पूर्णिमा तिथि समाप्त – अप्रैल 27, 2021 को 09:01 ए एम बजे

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close