Main Slideजीवनशैली

क्या पीरियड्स के दौरान महिलाएं ले सकती हैं वैक्सीन का डोज़ ? जानिए

नई दिल्ली: इन दिनों सोशल मीडिया पर कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर कई अफवाहें फैलाई जा रही हैं। इनमे से एक अफवाह यह भी हैं कि महिलाओं को अपने मासिक पीरियड्स के दौरान कोविड की वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए, नहीं तो उनकी इम्युनिटी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि यह महज एक गलत धारणा है, इसमें किसी भी प्रकार का वैज्ञानिक या जैविक सत्य नहीं है।

बता दें, नीति आयोग ने इसे लेकर भ्रामक बातों पर विराम लगाने के लिए इसका जवाब दिया है। नीति आयोग के डॉ. वीके पॉल ने कहा कि कई लोग पूछ रहे हैं कि महिलाओं को पीरियड्स के दौरान वैक्सीन लगवानी चाहिए या नहीं। तो इसका जवाब हाँ है। महिलाएं अगर पीरियड्स के दौरान वैक्सीन लगवाती हैं तो कोई दिक्कत नहीं है। इससे महिलाओं के स्वास्थ्य पर कोई असर नहीं पड़ेगा। पीरियड्स अगर हैं और वैक्सीन लगवानी है तो इसे टालने की ज़रूरत नहीं। पीरियड्स से गुजर रहीं महिलाओं को वैक्सीन लगवा लेनी चाहिए।

महिलाएं मासिक धर्म के दौरान कोरोना के अलावा भी कोई वैक्सीन ले सकती हैं और उन्हें उससे किसी प्रकार का नुकसान नहीं है। वैक्सीन लगने के बाद जिस तरह से एक सामान्य व्यक्ति को बुखार, शरीर-दर्द आदि लक्षण दिखाई देते हैं, एक महिला जो कि मासिक धर्म के दौरान टीका लगवाती है, उसे भी यही लक्षण दिखाई देंगे, इसके अतिरिक्त कुछ नहीं इसलिए मासिक धर्म के दौरान महिला को टीका लगाने से कोई अतिरिक्त शारीरिक समस्या नहीं होगी।

पीरियड्स के कुछ दिनों के बाद या पहले भी महिलाओं की जीवनशैली सामान्य ही होती है इसलिए टीका लगवाने में कोई जोखिम नहीं है। फेडरेशन ऑफ ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गाइनोकोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया ने भी लोगों से इन अफवाहों पर विश्वास नहीं करने और वैक्सीन लेने का मौका न गंवाने का आग्रह किया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close