Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

यूरोप में कोरोना ने मचाई तबाही, मरने वालों की संख्या पहुंची 10 लाख पार

नई दिल्ली: WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार यूरोप के 53 देशों में कोरोना से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 10 लाख के पार पहुंच गया है और स्थिति भयावह बनी हुई है क्योंकि क्षेत्र में हर हफ्ते संक्रमण के 16 लाख नए मामले सामने आ रहे हैं। वैक्सीन को लेकर हालिया चिंताओं का जिक्र करते हुए डॉ. हेंस क्लुग ने यह भी कहा कि कोविड-19 से पीड़ित लोगों में रक्त के थक्कों के जमने से पीड़ित होने का जोखिम उन लोगों की तुलना में कहीं अधिक है जो एस्ट्राजेनेका के कोरोना रोधी टीके प्राप्त कर चुके हैं।

यूनान के दौरे के दौरान क्लूग ने कहा कि संक्रमण कुछ देशों में कम हो रहा है और बुजुर्गों में भी मामले कम हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि 80 से ज्यादा साल के लोगों में कोविड-19 मौत का अनुपात करीब 30  फीसदी गिरा है। यह महामारी के दौरान सबसे निचला स्तर है। टीकाकरण में बुजुर्गों को प्राथमिकता दी गई थी।

उन्होंने कहा कि फिलहाल, उस व्यक्ति की तुलना में कोविड-19 संक्रमित के रक्त का थक्का जमने से पीड़ित होने की गुंजाइश कहीं ज्यादा है जिसने एस्ट्राजेनेका का टीका ले रखा है। उन्होंने कहा कि इस बात में कोई संदेह नहीं होना चाहिए कि ऐस्ट्राजेनेका टीका कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने के कारणों को कम करता है और मौतों को रोकता है।” उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ सभी योग्य वयस्कों के लिये इसके इस्तेमाल की अनुशंसा करता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close