Main Slideजीवनशैली

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद क्या खाएं और क्या नहीं, जानें

नई दिल्ली: देश में वैक्सीनेशन का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है, लेकिन अभी भी बहुत से लोगों को वैक्सीन लगवाने जाने से पहले और इसके बाद में जरूरी परहेज व खान-पान को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है। लाखों लोग पहले ही कोविड वैक्सीन ले चुके हैं और कई इसे लगवाने के लिए कतार में हैं। ऐसे में कोविड वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट भी देखने को मिल रहे हैं। इस बात से परेशान लोग भी यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि उनका टीकाकरण सुरक्षित हो। हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि आपका आहार भी वैक्सीनेशन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हाइड्रेटेड रहना शरीर के स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है। खासकर जब आप अपना कोविड वैक्सीन लेने की तैयारी कर रहे हैं। इसलिए खूब सारा पानी पिएं और ऐसे फलों का सेवन करें जिनमें पानी और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है।ऐसा करने से वैक्सीन लेने पर इससे होने वाले साइड इफेक्ट का प्रभाव कम हो सकता है।

इन बातों का रखें ध्यान:-

-खाना खाकर जाएं
-पीने का पानी साथ ले जाएं
-सहायक ले जाएं
-अगर दवा खाते हैं तो उसे खाकर जाएं

शराब से दूरी बनाएं

वैक्सीन लगने के बाद शराब का सेवन बिल्कुल न करें क्योंकि इसकी वजह से डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी की समस्या हो सकती है जिसकी वजह से वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स बढ़ सकते हैं।

प्रोसेस्ड और चीनी वाली चीजों से रहें दूर

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक स्टडी की मानें तो कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद आपको सैचुरेटेट फैट और कैलोरीज से भरपूर प्रोसेस्ड फूड से बिल्कुल दूर रहना चाहिए। जर्नल ऑफ क्लिनिकल स्लीप मेडिसिन की एक स्टडी की मानें तो कोरोना का टीका लगवाने के बाद बहुत ज्यादा मीठी और चीनी वाली चीजों से भी दूर ही रहना चाहिए, वरना स्ट्रेस और ऐंग्जाइटी हो सकती है और नींद में बाधा आ सकती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close