Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग, मुख्यमंत्री तीरथ ने की लोगों से ये अपील

देहरादून: उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के जंगलों में लगातार आग बढ़ती जा रही है। इसकी पुष्टि खुद उत्तराखंड के वन मंत्री हरक सिंह रावत ने की है। उन्होंने कहा कि राज्य में 964 जगहों पर आग लगी हुई है। जिसमें कुल सात जानवर और चार लोगों की मौत हुई है। वहीं दो लोग झुलस गए हैं।

लगातार बढ़ती वनाग्रि ने उत्तराखंड सरकार को चिंता में डाल दिया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने ट्वीट करके लोगों से वनाग्नि की रोकथाम में सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने कहा, राज्य सरकार वनाग्नि को बुझाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है, परंतु जनता का भी यह कर्तव्य है कि वे वनाग्नि की रोकथाम में सहयोग करें। मेरा अनुरोध है कि वनों में जलती बीड़ी, सिगरेट या माचिस की तीली न फेंकें साथ ही खेत-खलिहानों में अपशिष्ट जलाते समय भी विशेष सावधानी बरतें।

CM TEERATH SINGH RAWAT

मुख्यमंत्री तीरथ ने आगे लिखते हुए कहा कि उत्तराखंड सरकार द्वारा वनों में लगी आग पर नियंत्रण के लिए हेलीकाॅप्टरों को आग बुझाने के कार्य में लगा दिया है। टिहरी में हेलीकॉप्टर द्वारा वनाग्नि नियंत्रण करने हेतू झील से पानी उठाते हुए। मुझे पूर्ण विश्वास है कि हम शीघ्र ही वनाग्नि पर नियंत्रण करने में सफल होंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जंगल में आग से वन्य जीव ही नहीं, जनजीवन भी प्रभावित होता है। यदि आपको वनाग्नि दिखाई देती है तो तुरंत निकटतम वन चैकी या क्रू स्टेशन पर सूचित करें। आप टोल फ्री नं. 1800-180-4141 पर भी इसकी सूचना दे सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close