Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में मिला कोरोना का खतरनाक वैरिएंट, वैज्ञानिकों की बढ़ी चिंता

नई दिल्ली। दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका लंबे समय से कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है। इस बीच यहां के ओरिगॉन शहर से एक और बुरी खबर सामने आई है।

दरअसल, हाल ही में अमेरिका के ओरिगॉन में ब्रिटेन में मिले वायरस का एक नया म्यूटेशन मिला है। बताया जा रहा है कि यह नया वायरस ब्रिटेन के वायरस से भी ज्यादा खतरनाक है।

वायरस के इस नये म्यूटेशन से वैज्ञानिकों को अब कोरोना वैक्सीन का प्रभाव कम होने की चिंता सताने लगी है। हालांकि, जानकारों ने लोगों से और सतर्क और कोरोना वायरस को लेकर बुनियादी सावधानियों का पालन करने के लिए कहा है।

शोधकर्ताओं को अब तक ऐसे कॉम्बिनेशन वाला एक ही मामला मिला है, लेकिन जैनेटिक एनालिसिस बताता है कि ये वैरिएंट समुदायों में फैला है। यह किसी एक व्यक्ति में तैयार नहीं हुआ है।

ओरिगॉन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी के ब्रायन ओ रॉक बताते हैं ‘हम इस दुनिया के दूसरे हिस्सों से नहीं लाए हैं, बल्कि यह अचानक सामने आया है।’ रॉक और उनके साथी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के साथ वैरिएंट्स को ट्रैक करने के काम में शामिल हैं। उन्होंने खोज के बाद डेटाबेस को वैज्ञानिकों के साथ साझा कर दिया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close