स्वास्थ्यMain Slideराष्ट्रीय

कोरोना वायरस पर काफी प्रभावी है कोवैक्सीन, 25,800 लोगों पर टेस्ट के बाद आए ये आंकड़े

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन के तीसरे चरण के आंकड़े जारी किए हैं। भारत बायोटेक कंपनी की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक वैक्सीन कोरोना वायरस पर 81% प्रभावी है।

कोरोना वायरस की इस वैक्सीन को लेकर पहले कई सवाल उठ रहे थे। भारत बायोटेक की तरफ से बताया गया है कि तीसरे फेज के क्लिनिकल ट्रायल में 25,800 वॉलंटियर शामिल थे जो कि आईसीएमआर (ICMR) की भागीदारी में अब तक के सबसे बड़े ट्रायल्स थे।

कोवैक्सीन के ट्रायल के मुताबिक ऐसे लोग जो कोविड-19 से संक्रमित नहीं हुए थे उनमें ये वैक्सीन 81 प्रतिशत तक प्रभावी पाई गई। आगे के लिए डाटा एकत्र करने के लिए और वैक्सीन की प्रभावकारिता जानने के क्रम में 130 कन्फर्म मामलों में फाइनल एनालिसिस के लिए क्लिनिकल ट्रायल जारी रहेगा।

बता दें कि इस वैक्सीन पर विपक्ष ने काफी सवाल खड़े किए थे। हालांकि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोवैक्सीन टीका लगवा कर लोगों को बड़ा संदेश दिया था।

कोवैक्सीन पूरी तरह से स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन है, जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) के सहयोग से विकसित किया गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close