Main Slideजीवनशैली

शरीर के इन 4 लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकती है गंभीर समस्या

इंसान बाहर से दिखने में भले ही स्वस्थ लगता है लेकिन ये जरूरी नहीं कि वह अंदर से भी सेहतमंद हो। ऐसे में ये जानना बहुत जरुरी हो जाता है कि आखिरी कैसे पता करें की शरीर पूरी तरह स्वस्थ है या नहीं। दरअसल, कुछ ऐसे लक्षण हैं जो ये बताते हैं कि आपका शरीर पूरी तरह से स्वस्थ नहीं है। आईए जानते हैं कौन से हैं वह लक्षण…

स्कीन

मुंहासे की समस्या को खराब लाइफस्टाइल, हाइजीन, नींद, पाचन और खान-पान से जुड़ा माना जाता है। इन लक्षणों की पहचान कर अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में सुधार करें।

आंखें

ये बात तो आपने अक्सर फिल्मों में सुनी होगी कि आखें सब कुछ बयां कर देते ही। यह सेहत के मामले में भी बिल्कुल फिट बैठती है। आंखे अगर पीली रहती हैं तो ये गॉलब्लैडर, लिवर या पैंक्रियास की समस्या से जुड़ा हो सकता है। आंखों का लाल होना नींद ना पूरी होना या आंखों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ने से जुड़ा हो सकता है। आंखों के ऊतकों का सफेद होना स्वस्थ आंखों की निशानी मानी जाती है.

नाखून

नाखूनों का पीला होना इस बात की निशानी होती है कि आपके शरीर में सही ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो रहा और फ्लूड की मात्रा ज्यादा नहीं बन रही है। हालांकि, कुछ मामलों में ये स्मोकिंग या खराब नेलपॉलिश की वजह से भी हो सकता है। नाखून का सही तरीके से नहीं बढ़ना का मतलब न्यूट्रिशन की कमी हो सकती है।

यूरीन का रंग

यूरीन के रंग और स्मेल से कई बीमारियों का पता लगाया जा सकता है। अगर आपके यूरीन का रंग बहुत गाढ़ा है और इससे गंध आती है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close