Main Slideप्रदेश

यूपीः वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया 5.5 लाख करोड़ का बजट

लखनऊ। 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले सोमवार को योगी सरकार ने अपने मौजूदा कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश किया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने इस बार 5.5 लाख करोड़ का बजट पेश किया है।

यह यूपी का अब तक का सबसे बड़ा बजट है। इस दौरान उन्होंने कहा कि 2020-21 का बजट युवाओं और रोजगारों को समर्पित है। कर्मचारियों के वेतन और पेंशन का भुगतान किया गया। प्रदेश की हर महिला को सुरक्षा दे रहे हैं।

अपराधियों पर सरकार कठोर कार्रवाई कर रही है। पांच करोड बारह लाख छात्रों को डेबिट कार्ड मिले। यूपी को आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य है। शिकायतों का तेजी से निपटारा किया जा रहा है। किसानों के खातों में 6800 करोड़ से ज्यादा रुपये भेज गए।

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट भाषण में कहा कि प्रदेश में अधिक उत्पादक वाली फसलों को चिन्हित किया जाएगा। ब्लॉक स्तर पर कृषक उत्पादन संगठनों की स्थापना की जाएगी, इसके लिए 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा के लिए 700 करोड़ रुपये दिया जाएगा। किसानों को रियायती दाम पर लोन देने का ऐलान किया गया है।

बता दें कि इस बार का बजट कोरोना महामारी की वजह से पूरी तरह से पेपरलेस है। इससे पहले संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डिजिटल माध्यम से बजट पेश किया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close