उत्तराखंडMain Slideजीवनशैलीप्रदेश

राजाजी टाइगर रिज़र्व में बाघ ट्रांसलोकेशन को लेकर एनटीसीए ने रखा अपना पक्ष

उत्तराखंड के राजाजी टाइगर रिज़र्व में बाघ ट्रांसलोकेसन को लेकर चल रही चर्चाओं पर एनटीसीए ने अपना पक्ष रखा है। एनटीसीए के सलाहकार सदस्य व राज्य सभा सांसद राजीव प्रताप रूडी ने आज पार्क की चीला रेन्ज में प्रेसवार्ता कर सभी चर्चाओं पर विराम लग दिया।

पार्क में कुछ दिनों पूर्व कॉर्बेट के झिरना से लाये नर बाघ का रेडियो कॉलर बाड़े में पाया गया था। यह नर बाघ बिना कॉलर के ही जंगल मे रिलीज हो गया था।

Makar Sankranti 2021 : सूर्य से जुड़ा ये उपाय करें और पाएं तरक्की और सम्मान

इस घटना के सामने आने के बाद ही वन महकमे किरकिरी हो रही थी, साथ ही राज्य सरकार के इस प्रतिष्ठित प्रोजेक्ट पर भी सवालिया निशान लग गए थे। मगर आज रूडी ने प्रेस वार्ता कर ,पार्क को लेकर हो रही चर्चाओं पर विराम लग दिया। उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट सफल प्रोजेक्ट है, व ऐसे अभियानों में अक्सर इस तरह की घटनाएं होती रहती है।

वन्ही जल्द ही इस अभियान के तहत अन्य तीन बाघो को कॉर्बेट से यहां शिफ्ट किया जाएगा। वहीं उनकी सुरक्षा बहुत महत्वपुर्ण है, इसको लेकर निर्देश जारी किए गए है। वहीं पार्क की हरिद्वार,मोतीचूर व कांसरो रेन्ज से गुजर रहे रेलवे ट्रैक को लेकर भी अहम मन्त्रणा की गई है। इस रेल ट्रैक पर ट्रेनों के संचालन व पेट्रोलोनिग को लेकर पूरा खाका तैयार कर लिया गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close