Main Slideराष्ट्रीय

भारतीय सेना ने ढेर किए चीन के 35 से ज्यादा सैनिक: अमेरिकी खुफिया एजेंसी

नई दिल्ली। मंगलवार को लद्दाख के गलवान में भारतीय और चीनी सेना की हिंसक झड़क में में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए। वहीँ इस खूनी झड़प में चीन के 35 सैनिक भी ढेर हुए हैं। भारत ने अपने शहीद हुए जवानों की संख्या पहले ही बता दी थी जबकि चीन अपने जवानों के मारे जाने की खबर को छुपा रहा था। जिनपिंग सरकार इस नुकसान को इसलिए नहीं बता रही थी क्योंकि वह चीन की जनता के सामने शर्मिंदा महसूस नहीं करता चाहती है। हालांकि अब अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि भारतीय सेना के साथ झड़प में चीन के 35 सैनिक ढेर हो गए हैं।

इनमें चीनी सेना का एक सीनियर अफसर भी शामिल हैं। यूएस न्यूज में छपी एक खबर के मुताबिक, अमेरिका इस पूरी स्थिति पर काफी गंभीरता से नज़र बनाए हुए है। भले ही चीन ने उसके नुकसान की कोई आधिकारिक पुष्टि न की हो, लेकिन अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसियों ने भी माना है कि चीन का भारत से ज्यादा नुकसान हुआ है। ख़ुफ़िया एजेंसियों के मुताबिक इस झड़प में चीन के कम से कम 35 सैनिक हताहत हुए हैं।

अमेरिकी सूत्रों के मुताबिक, दोनों ही देशों के सैनिक हथियारों के बिना हिंसक झड़प में शामिल हुए। इस दौरान सैनिकों ने एक दूसरे पर चाकू और लोहे की रॉड और अन्य चीजों से हमला किया। इस झड़प के दौरान दोंनो ही पक्षों के कई जवान फिसल कर खाई में गिर गए और उनकी मौत हो गई।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close