राष्ट्रीयMain Slideकैरियर

CBSE : 12वीं की बोर्ड एग्ज़ाम डेटशीट जारी, 10वीं की परीक्षा कैंसल

डेट शीट के मुताबिक 12वीं की परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी

कोरोना वायरस के प्रकोप को देेखते हुए सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा के लिए अब डेट शीट जारी कर दी गई है।डेट शीट के मुताबिक 12वीं की परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी।

इसके साथ ही नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में एक जुलाई से 15 जुलाई तक सीबीएसई 10वीं की परीक्षा होगी। इस बात की जानकारी खुद मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने ट्वीटर हैंडल से दी है।

बता दें कि लॉकडाउन के चलते सीबीएसई बोर्ड ने जारी परीक्षाएं मार्च में ही रोक दी थीं। इसके बाद सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने दूसरे लॉकडाउन के वक्त घोषणा कर दी थी कि दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं नहीं आयोजित होंगी। लेकिन 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं में से 29 मुख्य विषयों की परीक्षाएं आयोजित होंगी।

सीबीएसई ने पहले ही साफ कर दिया है कि देश में कहीं भी 10वीं की परीक्षा नहीं होगी। सिर्फ नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के छात्रों के लिए छूटी हुई परीक्षा आयोजि‍त की जाएगी।

12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं में से 29 मुख्य विषय हैं जिनके जरिए विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर पर एडमिशन मिलना सुनिश्च‍ित होता है। कई विश्वविद्यालय मेरिट के आधार एडमिशन लेते हैं जहां इन विषयों के नंबर अन‍िवार्य तौर पर जुड़ते हैं।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close