राष्ट्रीयMain Slideस्वास्थ्य

जिंक और गर्म पानी से ही इस भारतीय डॉक्टर ने ठीक कर दिए कोरोना के सात मरीज़

 केरल के एक डॉक्टर की चर्चा कोरोना काल में बड़ी जोर-शोर से चल रही है, क्योंकि उन्होंने कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज जिंक और गर्म पानी की मदद से कर डाला है है।

जी हां हम बात कर रहे हैं डॉ. पीपी देवन। डाक्टर देवन मैंगलुरू के ए.जे. मेडिकल कॉलेज में हेड एंड नेक सर्जरी के प्रोफेसर हैं। इन्होंने गर्म पानी और जिंक का इस्तेमाल करके सात कोरोना मरीजों को ठीक कर दिया है। डॉ देवन पिछले 30 सालों से सर्दी-जुकाम के मरीजों का इलाज करते आ रहे हैं। डाक्टर देवन का कहना है कि कोरोना कोई नया वायरस नहीं है, बस इसकी ताकत इन दिनों बढ़ गई है। इसका बड़ा कारण ये है कि हमारा खानपान बदल गया है। आप हर दिन जो खाते हैं, उसमें जिंक को शामिल कर इस महामारी से बचा जा सकता है। मैंने खुद अपने मरीजों को इस विधि से ठीक किया है। कोरोना वायरस के शरीर में प्रवेश करने के 48 घंटे के अंदर ही मरीज का इलाज शुरू कर दिया जाना चाहिए। गले में खराश होते ही वो तुरंत गर्म पानी पीना शुरू कर दे और इलाज के लिए डॉक्टर के पास जाए।

आपको बात दें कि जिंक का सेवन करने के कारण हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसके अलावा यह सर्दी-खांसी और कॉमन कोल्ड के लक्षणों को ठीक करने के लिए भी सक्रिय रूप से कार्य करता है। जिंक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है।

यूपी के हमीरपुर में प्रवासी मजदूरों से भरी बस पलटी, कई लोगों की हालत गंभीर

इन सब फायदों के बीच कॉमन कोल्ड और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का गुण ही कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए शायद बेहतरीन तरीके से काम कर सका और डॉ. देवन ने जिंक और गर्म पानी से कोरोना वायरस के 7 मरीजों को पूरी तरह से ठीक कर दिया। डॉक्टर देवन ने कहा कि तरबूज, पपीते के बीच, पाइनेपल, अखरोट जिंक से भरपूर होते हैं। आप तरबूज के बीज का पावडर बनाकर उसे चावल के साथ भी खा सकते हैं। आप चाहें तो आप टैबलेट के रूप में भी इसे ले सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close