अन्तर्राष्ट्रीय

कोरोना की दवा का सफल हुआ पहला टेस्ट, बाज़ार में जल्द होगी उपलब्ध !

चीन के वैज्ञानिकों ने बड़ा दावा किया है। चीन की एक दवा बनाने वाली कंपनी ने दावा किया है कि उसके द्वारा बनाई गई वैक्सीन के परिणाम अच्छे दिख रहे हैं।

दवा निर्माता कंपनी साइनोवैक बायोटेक के मुताबिक उसने 8 बंदरों को अपनी नई वैक्सीन की अलग-अलग डोज दी थी। तीन हफ्ते बाद उन्होंने बंदरों की वापस जांच की तो किसी में भी कोरोना नहीं दिखा। चीनी कंपनी का दावा है कि अब इन बंदरों को कभी कोरोना वायरस नहीं हो सकता है।

साइनोवैक के निदेशक ने ये बताया है कि जिस बंदर को सबसे ज्यादा डो़ज दी गई थी, सात दिन बाद ही उसके फेफड़ों में या शरीर में कहीं भी कोरोना वायरस के कोई लक्षण या सबूत नहीं दिखाई दे रहे थे। कुछ बंदरों में हल्का सा असर दिखाई दिया लेकिन उन्होंने उसे नियंत्रित कर लिया। कंपनी को उम्मीद है कि इस दवा का इंसानों पर परीक्षण सफल रहेगा और मार्केट में जल्द ही ये वैक्सीन उपलब्ध कराई जा सकेगी।

यहां सरकार ने बढ़ाया था 01 जून तक लॉकडाउन, पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बात

साइनोवैक ने बंदरों पर किए गए परीक्षण के बाद वैक्सीन की रिपोर्ट 19 अप्रैल को bioRxiv वेबसाइट पर प्रकाशित की है। बंदरों पर आए हैरतअंगेज नतीजों के बाद मेंग विनिंग ने कहा कि हमें पूरा भरोसा है कि यह वैक्सीन इंसानों पर भी अच्छा असर करेगी।

बंदरों पर सफल परीक्षण के बाद यह बस मार्केट में आने से बस एक कदम दूर है। इंसानों पर इसका ट्रायल शुरू हो चुका है जिसके नतीजे बस कुछ ही दिनों में आने वाले हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close