राष्ट्रीयMain Slideतकनीकीरोचक खबरें

सरपंचों से पीएम ने की बात, ई-स्वराज पोर्टल और ई-ग्राम स्वराज ऐप को किया गया लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की मदद से देश की ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों से बात की है। इस दौरान उन्होंने स्वामित्व योजना की भी शुरुआत की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,” कोरोना महामारी ने सभी के काम करने के तरीके को बदल दिया है, अब हम आमने-सामने होकर बातें नहीं कर पा रहे हैं। पंचायती राज दिवस गांव तक स्वराज पहुंचाने का अवसर होता है, कोरोना संकट के बीच इसकी जरूरत बढ़ गई है।

उत्तराखंड में 50% कोरोना मरीज़ हुए ठीक, सीएम ने की इन लोगों की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना संकट से कई तरह की मुसीबतें आईं, लेकिन इससे हमें संदेश भी मिला है। कोरोना संकट ने हमें सिखाया कि अब हमें आत्मनिर्भर बनना ही पड़ेगा, बिना आत्मनिर्भर बने ऐसे संकटों को झेल पाना मुश्किल है। आज बदली हुई परिस्थितियों ने हमें आत्मनिर्भर बनना याद दिलाया है, इनमें ग्राम पंचायतों का मजबूत रोल है। इससे लोकतंत्र भी मजबूत होगा.
पीएम मोदी बोले कि 5-6 साल पहले देश की सिर्फ 100 पंचायत ब्रॉडबैंड से जुड़ी थी, लेकिन आज सवा लाख पंचायतों तक ये सुविधा पहुंच गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन वेबसाइट को शुरू किया गया है, उसके जरिए गांव तक जानकारी और मदद पहुंचने में तेजी आएगी. अब गांव की मैपिंग ड्रोन के जरिए की जाएगी, जबकि बैंक से ऑनलाइन लोन लेने में भी मदद मिलेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close