उत्तराखंडMain Slideअध्यात्मप्रदेश

Sawan 2020 : यहां कण-कण में हैं Shiva, जानें केदारनाथ के अलावा भोलेनाथ के चार और रूप

केदारनाथ उत्तराखंड में स्थित एक पवित्र धार्मिक स्थल है। यहां भगवान Shiva हर कण में निवास करते हैं। यह उत्तराखंड के पवित्र चार धामों में से एक है। भगवान शिव शंकर को समर्पित उत्तराखंड का यह पवित्र निवास भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। Sawan में इन स्थानों पर लोगों की भीड़ लगी रहती है।

यह उत्तराखंड के रुद्र प्रयाग जिले में स्थित है। श्री केदारनाथ जी का मंदिर 3593 मीटर की ऊँचाई पर बना है। इस पवित्र निवास के हॉल अप्रैल के अंत या मई की शुरुआत में खुलते हैं और नवंबर के मध्य तक खुले रहते हैं। आज हम आपको केदारनाथ, केदारनाथ और पंच केदार से जुड़ी धार्मिक मान्यताओं के बारे में विस्तृत जानकारी दे रहे हैं।

केदारनाथ का धार्मिक महत्व सर्वोपरी है। शास्त्रों में केदारनाथ को बहुत महान बताया गया है। केदारनाथ के दर्शन से सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। यह धार्मिक स्थल हिमालय की गोद में स्थित है। केदारनाथ के अलावा, चार और केदार हैं जहाँ भगवान शिव विभिन्न रूपों में विराजमान हैं।

आइए जानते हैं पंच केदार के बारे में विस्तार से

पंच केदार में प्रथम भगवान केदारनाथ हैं। दूसरा केदार मदमहेश्वर है। तीसरा केदार तुंगनाथ है। चौथा केदार भगवान रुद्रनाथ और पांचवा केदार कल्पेश्वर है।

Shiva

यहां भगवान Shiva मध्य भाग में विराजमान हैं। समुद्र तल से 12 हजार से अधिक की ऊंचाई पर स्थित मदमहेश्वर की कपाल भी सर्दियों के लिए छह महीने के लिए बंद रहेते है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपको मोहित कर देगी। अगर आप केदारनाथ जा रहे हैं तो दूसरे केदार मदमहेश्वर जरूर जाएं।

Shiva

भगवान Shiva का यह मंदिर सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित है। तुंगनाथ समुद्र तल से 3680 मीटर की ऊंचाई पर है। यहां भगवान शिव को एक पत्थर के रूप में पूजा जाता है।

Shiva

 

रुद्रनाथ भगवान Shiva का चौथा मंदिर है। मंदिर एक गुफा में स्थित है जिसकी ऊँचाई समुद्र तल से 2286 मीटर है। यहां भगवान शिव का मुख दिखाई देता है। शिव यहां मुखर रूप में विराजमान हैं।

Shiva

कल्पेश्वर मंदिर पंचम केदार के रूप में प्रसिद्ध है। यहां भगवान शिव को जटा के रूप में विराजमान किया गया है। यहां आप बारह महीने तक भगवान Shiva के दर्शन कर सकते हैं। कल्पेश्वर मंदिर समुद्र तल से 2134 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है।

#kedarnath #lordshiva #panchkedar #tungnath #rudranath #savan #Uttarakhandnews

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close