Main Slideतकनीकीराष्ट्रीयव्यापार

खुशखबरी : अब जिओ मार्ट भारत के करोड़ों किराना दुकानदारों को जोड़ेगा ग्राहकों से

रिलायंस जिओ देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। वहीं दूसरी तरफ फेसबुक सोशल मीडिया का एक बड़ा प्लेटफार्म है। यह दोनों ही बड़ी कंपनियां मिलकर एक बड़ी डील करने वाली हैं।

आपको बता दें फेसबुक ने रिलायंस जिओ में बड़ा निवेश करने का ऐलान किया है। रिलायंस रिटेल और फेसबुक के मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप में भी एक कमर्शियल साझेदारी निर्धारित की गई है।

भारत में रिटेल शॉपिंग का तौर तरीका

इस डील के तहत फेसबुक ने 43574 करोड़  रुपए में जिओ की 9.99% हिस्सेदारी खरीद ली है जो फेसबुक रिलायंस जिओ डील का ही एक हिस्सा है। अब आप सोच रहे होंगे कि इन दोनों कंपनियों की डील से आपको क्या फायदा होने वाला है तो बता दें  इस डील से भारत में रिटेल शॉपिंग का तौर तरीका बदल सकता है।

भारत के करोड़ों किराना दुकानदारों और ग्राहकों को जोड़ने की तैयारी

दरअसल रिलायंस के जिओ मार्ट और फेसबुक के व्हाट्सएप से भारत के करोड़ों किराना दुकानदारों और ग्राहकों को जोड़ने की तैयारी की जा रही है। इस तरह अमेजॉन और फ्लिपकार्ट को रिलायंस रिटेल एक कड़ी टक्कर देने वाला है।

छोटे कारोबारियों को जोड़ने का काम

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने बुधवार को बयान दिया कि रिलायंस रिटेल की व्हाट्सएप के साथ यह कमर्शियल पार्टनरशिप जिओ मार्ट प्लेटफार्म पर कारोबार को बढ़ाएगी और साथ ही मैसेंजर पर छोटे कारोबारियों को जोड़ने का काम करेगी।

अमेजॉन और फ्लिपकार्ट को कड़ी चुनौती

आपको बता दें कि व्हाट्सएप पहले से ही देश में छोटे व्यवसायियों को जोड़ने में काफी सफल रहा है। ई-कॉमर्स वेंचर जिओ मार्ट की लॉन्चिंग रिलायंस ने पिछले साल 31 दिसंबर को की थी। इस सॉफ्टवेयर ने अमेजॉन और फ्लिपकार्ट को कड़ी चुनौती दी है।

 ‘देश की नई दुकान’

नवी मुंबई ठाणे और कल्याण क्षेत्र के ऑनलाइन शॉपर्स जिओ मार्ट की सर्विस का भरपूर फायदा उठा रहे हैं। जल्दी और शहरों में भी शुरू हो जाएगा। इसे ‘देश की नई दुकान’ नाम दिया गया था।

जिओ मार्ट की सुविधाएं 

जिओ मार्ट अपने ग्राहकों को 50000 से भी अधिक ग्रॉसरी प्रोडक्ट्स फ्री होम डिलीवरी, नो क्वेश्चंस ऑक्सेड रिटर्न पॉलिसी और एक्सप्रेस डिलीवरी प्रॉमिस ऑफर कर रही है।

देश में 15000 किराना स्टोर डिजिटाइज

आपको बता दें कि रिलायंस काफी लंबे वक्त से दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन टू ऑफलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बनाने के लिए काम कर रहा है। इस समय देश में 15000 किराना स्टोर डिजिटाइज हुए हैं।

किराना स्टोर से जोड़ने का काम

रिलायंस अपने हाई स्पीड 4G नेटवर्क के माध्यम से ग्राहकों को उनके आसपास के किराना स्टोर से जोड़ने का काम करेगा जिससे ग्राहक घर बैठे सामान मंगवा सकेंगे।

हैंड ड्रायर पड़ सकता है मंहगा, कोरोना वायरस से बचने के लिए करें ये काम

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close