Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

एक सुरक्षित और प्रभावी टीका बचा सकता है लाखों लोगों की जान – संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। लाखो लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं तो वहीं मरने वाले लोगों का आकड़ा बढ़ता ही जा है। ऐसे में लगातार दुनिया भर के वैज्ञानिक कोरोना वायरस का टीका खोजने में लगे हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कोविड-19 के टीके को लेकर बयान दिया है।

साल के अंत तक टीका विकसित हो जाने की उम्मीद

उन्होंने कहा कि कोविड-19 का टीका ही एकमात्र ऐसी चीज हो सकती है, जिससे दुनिया सामान्य स्थिति में वापस लौट सकती है। इसके साथ ही उन्होंने इस साल के अंत तक टीका विकसित हो जाने की उम्मीद जतायी।

एक सुरक्षित और प्रभावी टीका एकमात्र उपकरण

उन्होंने अफ्रीकी देशों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस के दौरान कहा, ‘एक सुरक्षित और प्रभावी टीका एकमात्र उपकरण हो सकता है जो विश्व को सामान्य स्थिति में लौटा सकता है, लाखों लोगों की जान बचा सकता है और खरबों डॉलर को बचा सकता है।’

संयुक्त राष्ट्र
फोटो-गूगल

एक महत्वाकांक्षी प्रयास की जरूरत 

उन्होंने ये भी बताया कि हमें यह सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वाकांक्षी प्रयास की जरूरत है। 2020 के अंत तक इस तरह के टीका की विश्वभर में पहुंच के लिए अंतरराष्ट्रीय हितधारक एक सामंजस्यपूर्ण, एकीकृत और प्रभावी दृष्टिकोण से काम कर पाएं।

कई अफ्रीकी सरकारों के प्रयासों की प्रशंसा 

उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के माध्यम से, संयुक्त राष्ट्र 47 अफ्रीकी देशों को कोविड-19 की जांच सुविधा प्रदान करने में सक्षम रहा है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने महामारी के परिणामों को कम करने के लिए कई अफ्रीकी सरकारों के प्रयासों की भी प्रशंसा की।

क्वारनटीन सेंटर में सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियाँ, संबंध बनाने पर आतुर लोग

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close