Main Slideतकनीकीराष्ट्रीय

भारत सरकार द्वारा लॉन्च आरोग्य सेतु ऐप को लेकर विश्व बैंक ने कही ये बड़ी बात-

भारत सरकार द्वारा मार्च में लॉन्च किए गए आरोग्य सेतु ऐप ने कई दिग्गज बैंकों के ऊपर पकड़ बना ली है। वहीं विश्व बैंक की माने तो उन्होंने कहा है कि सरकार का यह ट्रैकिंग ऐप जो भी लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं उन सबका आकलन करने में मदद करता है। अभी कुछ एक्सपर्ट्स की माने तो इस तरह की बीमारी को रोकने के लिए यह बहुत ही कारगर इनोवेशन है।

शनिवार को विश्व बैंक ने रिपोर्ट को जारी करते हुए कहा कि इस इनोवेटिव सोल्युशन से बड़े पैमाने पर आबादी को शिक्षित करने और बीमारी को ट्रैक करने में मदद की जा सकती है।

उन्होंने रिपोर्ट पर कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को ट्रैक करने के लिए डिजिटल टेक्नोलॉजीज़ का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इंडिया ने हाल ही में स्मार्टफोन ऐप आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च किया है। इससे यूज़र्स की मदद की जाएगी ताकि वे यह जान सकें कि क्या वे कोरोना से संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए हैं या नहीं। यूज़र्स के स्मार्टफोन के लोकेशन डेटा और ब्लूटूथ के इस्तेमाल से संक्रमण का पता लगाया जाएगा।

वही नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने ट्विटर पर ऐपल CEO टिम कुक और गूगल CEO सुंदर पिचाई को टैग करते हुए लिखा, ‘भारत Covid19 के लिए कॉन्टैक्ट ट्रैसिंग के मामले में आगे है: इसे प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है, ये सुरक्षित और मजबूत भी है, साथ ही इसे अरबों उपयोगकर्ताओं के लिए स्केलेबल बनाया गया है।

कोरोनाः ओडिशा के बाद पाँच और राज्यों में 30 अप्रैल तक बढ़ सकता है लॉकडाउन

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close