Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयस्वास्थ्य

कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर महामारी एक्सपर्ट ने किया बड़ा खुलासा

हर देश कोरोना को मारने के लिए इसकी दवा की खोज में लगे हैं लेकिन किसी को भी कामियाबी नहीं मिली है। इस बीच कोरोना की वैक्सीन तलाश रही टीम की प्रमुख साइंटिस्ट जेन हॉल्टन ने चौका देने वाला बयान दिया है।

शायद कभी ना मिल पाए कोरोना की वैक्सीन 

जेन ने कहा कि एचआईवी से हर साल औसतन 8 लाख लोग मर रहे हैं, पिछले 40 साल से। अब तक एचआईवी की कोई वैक्सीन नहीं मिल पाई है शायद कोरोना की वैक्सीन भी कभी ना मिल पाए।

विज्ञान में कुछ भी निश्चित नहीं

उन्होंने कहा- ‘विज्ञान में कुछ भी निश्चित नहीं है।’ बता दें कि जेन हाल्टन कोरोना वैक्सीन की खोज के लिए काम कर रही अंतरराष्ट्रीय टीम (Coalition for Epidemic Preparedness Innovations) का नेतृत्व कर रही हैं।

ऑस्ट्रेलिया की सबसे अनुभवी महामारी एक्सपर्ट

जेन की पहचान ऑस्ट्रेलिया की सबसे अनुभवी महामारी एक्सपर्ट के तौर पर होती है। वह विश्व स्वास्थ्य संगठन के एग्जेक्यूटिव बोर्ड में भी रह चुकी हैं और वर्ल्ड हेल्थ असेंबली की प्रेसिडेंट के पद पर भी काम कर चुकी हैं।

सिर्फ वैक्सीन की उम्मीद में ना बैठे

जेन हाल्टन ने यह चेतावनी इसलिए दी है ताकि कोरोना के खिलाफ तमाम देश सिर्फ वैक्सीन की उम्मीद में ना बैठे रहें। बल्कि कोरोना को हराने के लिए प्लान B पर भी काम किया जाए।

प्लान B पर तेजी से काम करने की जरूरत

साइंटिस्ट जेन हाल्टन कहती हैं कि स्वास्थ्य अधिकारियों को प्लान B पर तेजी से काम करने की जरूरत है। क्योंकि हो सकता है हम कोरोना की वैक्सीन ना तलाश पाएं।

कम समय में कोरोना की वैक्सीन तैयार करना अविश्वसनीय

लेकिन जेन हाल्टन कहती हैं कि इतने कम समय में कोरोना की वैक्सीन तैयार करना अविश्वसनीय है। उन्होंने कहा है कि अवास्तविक उम्मीदें दी जा रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि COVID-19 के अलावा अन्य कोरोना वायरस की वैक्सीन भी अब तक नहीं बनी है।

भारत में आयुर्वेद से दम तोड़ देगा कोरोना, पीएम मोदी ने गठित की टास्क फोर्स

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close