Main Slideउत्तराखंडप्रदेशराष्ट्रीय

उत्तराखंड : कोरोना के खिलाफ लोगों में एकता, घरों में जलाए दीपक, देखें PHOTOS

रविवार रात नौ बजे प्रदेश भर में लोगो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गई प्रार्थना पर एक जुट हो कर एकता का संदेश दिया है।उत्तराखंड की राजधानी देहरादून सहित हरिद्वार, मसूरी, पौड़ी, टिहरी, चमोली, चंपावत, नैनीताल, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी आदि जिलों में लोगों ने अपने घरों की छत पर नौ बजते ही दीया जलाए।

उतराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने अपने परिवार के साथ मिलकर अपने आवास में दीप प्रज्जवलित किये। उन्होंने राज्य के लोगों से प्रार्थना की कि वे कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकार में शामिल हों। उन्होंने सभी नागरिकों को आश्वासन दिया कि किसी को भी भोजन की कमी नहीं होने दी जाएगी। यहां तक उन्होंने ये भी कहा कि हम सब मिलकर कोरोना को खत्म करेंगे। सरकार स्थिति पर नजर रख रही है।

कोरोना

वहीं, हरिद्वार में पंचायती अखाड़ा, श्री निरंजनी सहित सभी संतों ने दीप प्रज्जवलित किया। इस अवधि के दौरान,सामाजिक भेदभाव का भी ध्यान रखा गया था। पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गई प्राथना पर दीप प्रज्जवलित करके कोरोना को भगाने का आह्वान किया। संतों ने भारत माता की जय जय कार के साथ साथ प्रधानमंत्री जी की के भी जय कारा के नारे लगाए। उन्होंने प्रार्थना की है कि सभी को सामाजिक भेदभाव का सख्ती से पालन करना चाहिए और अपने घरों में रहना चाहिए। दीप जलाने के साथ ही लोगों ने शंख भी बजाए, वहीं कुछ ने पटाखे भी फोड़े।

कोरोना

दीप प्रज्जवलित करने से पहले शुभं करोति कल्याणम् आरोग्यम् धनसंपदा। शत्रुबुद्धिविनाशाय दीपकाय नमोऽस्तु ते।। दीपो ज्योति परं ब्रह्म दीपो ज्योतिर्जनार्दन:। दीपो हरतु मे पापं संध्यादीप नमोऽस्तु ते।। मंत्र का उच्चारण करें। इस मौके पर  श्री महंत रविंद्रपुरी, श्री महंत राम रतन गिरी, महंत राम रतन गिरी, महंत मनीष भारती, महंत राधे गिरी, महंत नरेश गिरी , प्रदीश शर्मा, अनिल शर्मा, स्वामी राज पूरी, अमृत गिरी, धनंजय गिरी आदि सभी मौजूद रहे।

मसूरी में लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गई प्राथना पर घरों में दिवाली की तरह मोमबत्ती और दिए जलाकर प्रकाश किया। मसूरी में ठीक 9:00 बजते ही लोगों ने घरों से बाहर छतों पर व घर की बालकोनी मे खड़े होकर मोमबत्तियां व दीये जलाए साथ ही लोगों ने भारत माता की जय, वंदे मातरम  के नारे भी लगाए और कुछ लोग तो शंख बजाते हुए भी नज़र आये। वही छोटे बच्चों ने करोना को भगाना है, हिंदुस्तान को जिताना है जैसे नारे भी लगाए l लोगों ने करीब 20 मिनट तक लाइटें बंद रखी और इस प्राथना को सफल बनाने का संकल्प लिया।

उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में भी, लोगों ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में अपने घरों में दीपक जलाकर एकता दिखाई। कोरोना से लड़ने के लिए बदरीनाथ के मुख्य सिंह द्वार पर दीपक भी जलाए गए थे।

कोरोना

रविवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गई प्राथना पर नैनीताल में पूरा समर्थन किया गया। इस दौरान लोग घरों पर रहे और मोमबत्तियां, टॉर्च और मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाकर एकजुट होने का परिचय दिया।जैसे ही रात के नौ बजे, शहर की बत्तियाँ बंद हो गई। जिसके बाद लगातार घरों में दीपक की रोशनी दिखाई देने लगी।

स्थानीय लोगों ने नौ मिनट तक प्रकाश कर कोरोना के खिलाफ जंग में देश तथा पीएम मोदी के साथ होने का परिचय दिया। यही नहीं शंख और घंटियों के साथ ही पटाखे भी जलाए गए। सुबह से ही शहर की बाजारों में दीये तथा कैंडिल खरीदना शुरू हो गया। मल्लीताल व तल्लीताल बाजार में लोगों ने खरीददारी की जिसके बाद रात्रि के दौरान एकजुटता का संदेश दिया गया।

क्या रुपयों या सिक्कों के लेनदेन से भी फैल सकता है कोरोना, पढ़ें ये खबर

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close