स्वास्थ्यMain Slideजीवनशैलीराष्ट्रीय

जानिए क्या करें जब परिवार में किसी को दिख रहें हो कोरोना के लक्षण

जैसे कि हम सब जानते हैं कि कोरोना वायरस जैसी महामारी ने भारत में भी दस्तक दे दी है। अभी तक इसके कुल 4000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं जिसमें से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। सरकार इस बीमारी से लड़ने के कई सारे पुख्ता कदम उठा रही है।

लोग भी इस वायरस से लड़ने में सरकार का साथ दे रहे हैं। ऐसे में आपको ये जानना बेहद ज़रूरी कि अगर आप या आपके परिवार के किसी सदस्य में कोरोना वायरस के लक्षण नज़र आते हैं, तो क्या करना चाहिए।

अगर आपको या फिर आपके परिवार में से किसी को भी हल्का बुख़ार, सूखी खांसी और सांस लेने में तकलीफ, कोरोना वायरस के सबसे आम लक्षणों में से हैं। अगर आपको खुद या परिवार में किसी को कोरोना वायरस जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो बेहद ज़रूरी है कि आप घर पर ही रहें और बाहर तब तक न निकलें जब तक मेडिकल एमर्जेंसी न हो।

कोरोना
फोटो-गूगल

अगर आपको यह लगता है कि आपको कोई भी कोरोना वायरस संक्रमित होने के लक्षण हैं तो आप ही बाहर ना निकले बल्कि कॉल करके एक बार पहले डॉक्टर से संपर्क कर ले। यदि आपको लगता है कि ये एमर्जेंसी केस है, तो अस्पताल जाते वक्त मास्क पहनें और पब्लिक ट्रांसपोर्ट न लें। भीड़ या फिर बाज़ार जैसी जगहों पर न जाएं।

एक बात का ध्यान जरूर रखें, अगर आप उम्रदराज़ हैं, या आप पहले से ही कमज़ोर इम्यून सिस्टम या किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, तो आपको मेडिकल ट्रीटमेंट जल्द से जल्द लेना चाहिए।

इन लक्षणों में एमर्जेंसी ट्रीटमेंट की ज़रूरत होती है:

1. असमंजस की स्थिति।

2. आप आराम करते हुए भी बेचैन हो रहे हैं।

3. आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है।

4. आपको सीने में लगातार प्रेशर या दर्द महसूस हो रहा है।

5. आपके होठों या चेहरे पर हल्का सा नीलापन है।

WHO के मुताबिक, लक्षण दिखने के साथ ही एक इंसान को कम से कम 14 दिनों तक आइसोलेशन में रहना चाहिए।

UP: पीएम मोदी की अपील पर सीएम योगी ने जलाएँ दीपक

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close