Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय

Corona Update : लक्षण न दिखने के बावजूद भी हो सकता है कोरोना संक्रमण का खतरा

चीन से फैल चुके कोरोना वायरस के प्रत्येक दिन पूरे विश्व से सैकड़ों मामले सामने आ रहे हैं। डॉक्टर्स व वैज्ञानिक आए दिन इसकी खोज में लगे हुए हैं। इन्हीं सबके बीच में एक नई स्टडी इन कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों से सामने आई है कि इस वायरस के लक्षण दिखना बंद होने के हफ्ते भर बाद भी मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं।

यह रिसर्च चीन के शोधकर्ताओं ने की है। इस रिसर्च की माने तो चीन में कोरोना से संक्रमित 16 मरीजों पर नजर रखी जा रही थी। इनमें से आधे मरीजों में लक्षण खत्म होने के आठ दिन तक वायरस के ट्रेस थे। इस स्टडी में चीन के जिन मरीजों को सैंपल के तौर पर रखते हुए स्टडी की गई, वे मरीज 28 जनवरी से नौ फरवरी तक अस्पताल में भर्ती थे।

एक और रिसर्च में यह पता चला कि कोरोना से संक्रमित 16 में से आठ मरीजों में लक्षण खत्म होने के कारण भी उनके शरीर में वायरस मौजूद रहे। ऐसी स्थिति में वायरस का संक्रमण और गंभीर हो सकता है। आमतौर पर लक्षण दिखने में तीन से पांच दिन लगते हैं, लेकिन एक मरीज में आठवें दिन लक्षण दिखे। रिसर्च के दौरान मरीजों के गले से सैंपल लेकर नियमित तौर पर जांच की गई।

वहीं दूसरी तरफ कंट्रोल डिसीज एंड प्रिवेंशन कंट्रोल, अमेरिका के मुताबिक, जिन मरीजों का बुखार बिना दवाओं के ठीक हुआ हो, उनमें लक्षण दिखने पर कम से कम तीन दिन के लिए आइसोलेट करना चाहिए। इस स्टडी में भी शोधकर्ताओं की सलाह है कि कोरोना मरीजों के लिए आइसोलेशन पीरियड 14 दिन है, जिसे बढ़ाने की जरूरत है, ताकि ऐसे मरीजों से दूसरों लोगों में संक्रमण न फैल सके।

दून अस्पताल में दंगा फसाद की स्थिति, जमाती कर रहे हैं ये मांगे

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close