Main Slideजीवनशैलीराष्ट्रीय

आपके इमोशन पर असर डाल रहा कोरोना, चाह कर भी नहीं कर पाएंगे ये काम

कोरोना वायरस देश विदेश में बहुत तेजी से फैल रहा है। अभी तक भारत में इसके लगभग 3 हजार मामले सामने आ चुके हैं। इन्हीं सबसे पहले 24 मार्च से लॉकडाउन की घोषणा भी कर दी गई थी। जिससे यह वायरस को रोका जा सके।

इसी लॉकडाउन के चलते लोग घर से ही काम कर रहे हैं और केवल खानपान की जरूरतों के लिए एक सीमा तक ही बाहर निकलने की छूट है। इस बीच एक रिसर्च में यह सामने आया है कि यदि संक्रमण काल लंबा चला तो इसका लोगों के भावनात्मक आदतों पर असर पड़ सकता है।

एक रिसर्च के मुताबिक कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से लोग हाथ मिलाने और गले मिलने का चलन भी बंद कर सकते हैं, जिसका असर लोगों की भावनाओं पर पड़ सकता है। यहां तक कि यह भी कहा जा रहा है कि लोगों में इमोशन कम हो सकते हैं।

आसपास की सफाई को लेकर लोग ज्यादा सतर्क हो जाएंगे और बहुत मिलने-जुलने से बचेंगे। सैनिटाइजर और हाइजीन प्रॉडक्ट की बिक्री आने वाले दिनों में बढ़ सकती है और ये महंगी भी हो सकती है।

रिसर्च की माने तो, हम बीमारी और संक्रमण की आशंका को लेकर लोगों से मिलने से कतराएंगे और विकल्प तलाशने लगेंगे। इससे भविष्य में हमारे व्यवहार में बदलाव आना स्वाभाविक है। विशेषज्ञों का कहना है कि हम अपने परिचितों या रिश्तेदारों से भले ही दूरी नहीं बना पाएंगे, लेकिन पहले की अपेक्षा ज्यादा बार गले नहीं मिलेंगे और उनके उतने करीब नहीं जाएंगे, जितना हम पहले जाते थे। ऐसी स्थिति अगर लंबे समय तक बनी रही तो हमारे व्यवहार में बदलाव आने लगेगा।

कोरोना वायरस से लड़ेंगी ये दिग्गज कंपनियां, टूटेगी कोविड-19 की चेन

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close