Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय

वैज्ञानिकों ने किया खुलासा – क्या दोबारा हो सकता है कोरोना वायरस का संक्रमण?

कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों की तादाद दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। अभी तक पूरे देश में 1000 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 27 लोगों की मौत हो चुकी है।

अब डब्ल्यूएचओ समेत अन्य विशेषज्ञ ठीक हो रहे लोगों में दोबारा संक्रमण होने से इंकार भी नहीं कर रहे हैं। हालांकि डब्ल्यूएचओ ने कोविड-19 के संक्रमित हुए अधिकतर लोगों के दोबारा इसकी चपेट में आने पर ठीक होने की संभावना और इसका असर कम रहने की आशंका जताई है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक,जैसे ही फ्लू के संक्रमण से व्यक्ति में दिखने वाले लक्षण और वायरस की प्रकृति में बदलाव हुआ वैसे ही कोविड-19 का वायरस भी खुद में बदलाव ला सकता है। ऐसे में वायरस की बदलती प्रकृति शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करते हुए उसे अतिसंवेदनशील बना सकती है, जिससे बीमार होने का खतरा बढ़ सकता है।

कोविड-19 को लेकर चीन के बीजिंग स्थित चाइना-जापान मैत्री अस्पताल के निमोनिया रोकथाम व उपचार विभाग के निदेशक ली किन्गयुआन ने चीन में कोविड पॉजिटिव कई केस में पाया कि कई संक्रमित व्यक्तियों के शरीर ने इससे लड़ने के लिए एंटीबॉडी विकसित की। लेकिन, इस बात की पुष्टि नहीं है कि यह संरक्षण कितने समय तक व्यक्ति के शरीर में रहता है। कुछ विशेष परिस्थितियों में जैसे बीमार व्यक्ति एवं अन्य कारणों में यह क्षणिक प्रभावी रही।

उत्तराखंड : ऋषिकेश के एम्स में आज से शुरू होगी कोरोना की जांच

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close