Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

कोरोना : झूठी अफवाह में आकर 300 लोगों ने गवां दी जान

जहां एक तरफ पूरे विश्व भर में कोरोना वायरस जैसी महामारी से लड़ने के लिए सरकार अलग अलग कदम उठा रही है, वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अफवाहें फैलाने से रुक नहीं रहे हैं।

कोरोना वायरस को रोकने के लिए कुछ लोग गलत अफवाह फैला रहे हैं और बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो इन लोगों की बात मान रहे हैं। लेकिन व ऐसा करके ना सिर्फ अपनी जान बल्कि दूसरों की जान भी मुश्किलों में डाल रहे हैं।

कुछ ऐसा ही हुआ ईरान में जहां एक झूठी अफवाह को सच मानकर लोगों ने कुछ ऐसा कर दिया जिससे वहां के 300 लोगों की मौत हो गई।

दरअसल वहां पर किसी ने यह बोल दिया कि मेथेनॉल पीने से कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा। कुछ लोगों ने सच मानकर ऐसा कर भी दिया। और इसका रिजल्ट यह निकल कर आया कि 300 लोगों की मौत हो गई और हजार से ज्यादा लोगों की स्थिति अब भी गंभीर है।

आपको बता दें कि मेथेनॉल एक कार्बनिक यौगिक है। यह हल्का, वाष्पशील, रंगहीन और ज्वलनशील द्रव है, जिसकी गंध एथेनॉल (पेय अल्कोहल) जैसी होती है, लेकिन यह जहरीला होता है। इसे पीने से इंसान मर सकता है और मरने से पहले वह अंधा भी हो सकता है।

मेथेनॉल एक कार्बनिक यौगिक है। यह हल्का, वाष्पशील, रंगहीन और ज्वलनशील द्रव है, जिसकी गंध एथेनॉल (पेय अल्कोहल) जैसी होती है, लेकिन यह जहरीला होता है। इसे पीने से इंसान मर सकता है और मरने से पहले वह अंधा भी हो सकता है।

नवरात्री कोरोना वायरस से निपटने का है सुनहरा मौका, जाने कैसे

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close