Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयतकनीकीराष्ट्रीयरोचक खबरेंस्वास्थ्य

बड़ी खबर : अमेरिका की नई खोज, कोरोना को जड़ से मिटा देगी ये तकनीकी

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तेजी से लोगों को अपना निशाना बना रहा है। अमेरिका जैसा शक्तिशाली देश भी कोरोना से जूझता नजर आ रहा है। इस बीच एक अमेरिकी कंपनी ने बड़ा दावा किया है। अमेरिका कंपनी के मुताबिक उन्होंने ऐसा डिवाइस विकसित किया है जिससे कोरोना का पता सिर्फ 5 मिनट में चल सकता है।

कोरोना वायरस की जांच के लिए इस पोर्टेबल टेस्ट का प्रदर्शन

दरअसल, फोर्ब्स डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन विभाग ने इसे मंजूरी भी प्रदान कर दी है। मेडिकल डिवाइस बनाने वाली कंपनी एबॉट लेबोरेटरीज ने कोरोना वायरस की जांच के लिए इस पोर्टेबल टेस्ट का प्रदर्शन किया है।

5 मिनट से भी तेजी से होगा परीक्षण 

एबॉट लेबोरेटरीज ने भी अपने एक ट्वीट में यह सूचना दी है कि हम एक परीक्षण शुरू कर रहे हैं जो COVID​​-19 का पता लगा सकता है। यह परीक्षण 5 मिनट से भी तेजी से होगा। कंपनी ने विज्ञप्ति में कहा कि यह टेस्ट उसके ID NOW प्लेटफॉर्म पर होगा। यह एक छोटा, हल्का और पोर्टेबल डिवाइस है, जो मॉलिक्यूलर टेक्नोलॉजी पर काम करता है।

कोरोना

अमेरिकी विभाग ने इस डिवाइस किया अप्रूव

एबॉट के इस ऐलान के बाद लोग आश्चर्यचकित रह गए। इस पर सोशल मीडिया पर भी चर्चा होने लगी। हालांकि बाद में इसे अमेरिकी विभाग ने अप्रूव भी कर दिया। एबॉट ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि अमेरिका खाद्य एवं औषधि प्राधिकरण ने कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए मॉलिक्यूलर प्वाइंट ऑफ केयर टेस्ट के लिए आपातकालीन उपयोग मंजूरी जारी कर दी है। यह टेस्ट पांच  मिनट में पॉजिटिव और 13 मिनट में निगेटिव रिजल्ट दे सकता है।

खतरनाक वायरस पर पूरी तरह से लगेगी लगाम

दिलचस्प बात है कि यह उपकरण बेहद छोटा और आसान है। इसका उपयोग क्लीनिक में भी किया जा सकता है। ऐसा भी बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में इससे एक हफ्ते के अंदर पचास हजार से भी ज्यादा टेस्ट किए जाएंगे। दुनिया के कई देश कम टेस्ट के चलते कोरोना पर सही तरीके से काबू नहीं पा सके हैं। अगर अमेरिकी कंपनी का ये टेस्ट किट सही साबित होता है तो आने वाले समय में घर-घर जाकर कोरोना के मरीजों की पहचान की जा सकेगी साथ ही इस खतरनाक वायरस पर पूरी तरह से लगाम भी लग सकेगा।

खुशखबरी : रेल डिब्बों को बनाया गया अस्पताल, अब कोरोना की खैर नहीं

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close