Main Slideराष्ट्रीय

वैज्ञानिकों में नई उम्मीद, जाने भारत में कोरोना पर कब लगेगी लगाम

कोरोना वायरस भारत में तेजी से पांव पसार रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में अब संक्रमित मरीजों की संख्या 873 हो गई है। मंत्रालय के मुताबिक 24 घंटे में 149 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 19 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना वायरस के फैलाव में लगेगी लगाम

इस बीच कोरोना वायरस को लेकर भारत के लिए एक अच्छी खबर आई है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारत में बदलते मौसम की वजह से कोरोना वायरस के फैलाव में लगाम लग सकती है। वैज्ञानिक अध्ययन में ये बात सामने आ रही है कि अगर गर्मी बढ़ेगी तो हो सकता है कि कोरोना के कहर में कमी आए।

तापमान चढ़ने पर गर्मी उतरेगी और खत्म होगा कोरोना 

स्टडी के मुताबिक बदलते मौसम से वैज्ञानिकों में नई उम्मीद जगी है। दुनिया की बड़ी-बड़ी यूनिवर्सिटी और संस्थानों से ऐसी रिपोर्ट आ रही है कि ठंड जाएगी, मौसम बदलेगा, गर्मी होगी और तापमान का पारा चढ़ेगा तो कोरोना की गर्मी उतरेगी और वो खत्म होगा।

बढ़ेंगी कोरोना से बचने की उम्मीदें

वैसे ही हिंदुस्तान में इस वक्त पारा थोड़ा नीचे है लेकिन जैसे ही सूरज की तपिश बढ़ेगी, कोरोना से बचने की उम्मीदें भी बढ़ेंगी। ये उम्मीद दुनिया के जाने-माने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी यानी एमआईटी ने जगाई है।

कोरोना
फोटो-गूगल

कोरोना वायरस के फैलने की आशंका

इस इंस्टीट्यूट के एक ताजा अध्ययन के मुताबिक मौसम अगर गर्म और नमी भरा होगा तो इससे कोरोना वायरस के फैलने की आशंका बहुत कम हो जाएगी। जिन देशों में तापमान का पारा 3 से 17 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा और नमी 4 से 9 ग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रही, वहां कोरोना वायरस के मामले 90 फीसदी पाए गए हैं।

भारत में चढ़ने वाला है तापमान का पारा

जबकि जिन देशों में पारा 18 डिग्री से ज्यादा रहा और नमी 9 ग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से ज्यादा रही वहां पर ऐसे मामले 6 फीसदी ही सामने आए। एमआईटी की ये रिपोर्ट कम से कम भारत के लिए बेहद सुकून देने वाली है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में भारत में तापमान का पारा चढ़ने वाला है।

भारतीय वैज्ञानिकों की बड़ी कामयाबी, कोरोना की तस्वीरें की कैद – देखें फोटो

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close