Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयराष्ट्रीयस्वास्थ्य

कोरोना वायरस से फेफड़ो की हो जाती है ऐसी हालत, फोटो देखकर दंग रह जाएंगे

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा दी है। बड़े बड़े देश इस वायरस के आगे घुटने टेक चुके हैं। चीन और इटली के बाद कोरोना का अगला ठिकाना अमेरिका बन चुका है। अमेरिका में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख पहुँच गयी है।

कोरोना वायरस फेफड़ों को कर देता है बर्बाद

यहां अब तक हजारों लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच एक डॉक्टर ने वर्चुअल रियलिटी वीडियो जारी करके दिखाया है कि कोरोना वायरस कैसे किसी व्यक्ति के फेफड़ों को बर्बाद कर देता है। डॉक्टर ने अमेरिका के एक हॉस्पिटल में इलाज करा रहे शख्स की 360 डिग्री, 3D तस्वीरें क्लिक कीं।

कोरोना
फोटो-गूगल

कुछ ही दिनों के भीतर हालत गंभीर

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, 50 साल से अधिक उम्र का एक शख्स कोरोना वायरस से पीड़ित है। कुछ ही दिनों के भीतर उसकी हालत गंभीर हो गई। जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में उसका इलाज किया जा रहा है।

कोरोना वायरस तेजी से मरीज के फेफड़ों में फैलता

डॉक्टर ने तस्वीरों के जरिए दिखाया है कि कैसे कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज के दोनों फेफड़े बुरी तरह खराब हो रहे हैं। कोरोना वायरस तेजी से मरीज के फेफड़ों में फैलता है।

सांस लेने में तकलीफ

रिपोर्ट के मुताबिक, तस्वीरें लेने से कुछ दिन पहले तक मरीज के शरीर में कोई लक्षण नहीं दिख रहे थे। लेकिन अचानक उसे सांस लेने में तकलीफ होने लगी। वेंटिलेटर पर रखने के बावजूद उसकी हालत में सुधार नहीं हो रहा था।

कोरोना वायरस फेफड़ों के टिश्यू को कर देता है बर्बाद 

तस्वीरें जारी करते हुए कहा है कि मरीज के फेफड़ों की तस्वीर में हरे रंग का क्षेत्र दिखाता है कि कोरोना वायरस फेफड़ों के टिश्यू को कैसे बर्बाद कर चुका है।

कोरोना

वर्चुअल रियलिटी वीडियो किया गया तैयार

जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के डॉक्टर केथ मोर्टमैन और उनकी टीम ने कोरोना वायरस से पीड़ित शख्स के फेफड़ों की स्कैन की हुई फोटोज के आधार पर वर्चुअल रियलिटी वीडियो तैयार किया। शुरुआत में पीड़ित शख्स को बुखार और कफ के लक्षण दिखने पर एक अन्य अस्पताल के आइसोलेशन में रखा गया था। लेकिन कुछ ही दिन में तबीयत खराब होने पर उन्हें जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में भर्ती कराया गया।

चीन की इस गलती से मारे गए थे 1.50 करोड़ लोग, जाने क्या थी वजह

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close