Main Slideजीवनशैलीराष्ट्रीयस्वास्थ्य

अगर भारत में अभी नहीं पाया गया कोरोना पर काबू तो मच सकता है कोहराम

भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। भारत में अब तक कोरोना वायरस से 12 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि सरकार इसके प्रसार को रोकने की हर संभव प्रयास कर रही है। हालांकि, वैज्ञानिकों ने आंशका जाहिर की है कि अगर देश में संक्रमितों की इस रफ्तार से बढ़ती रही, तो मई के दूसरे सप्ताह तक भारत में 13 लाख कोरोना के चपेट में आ जाएंगे।

जांच के लिए लोग सामने नहीं आ रहे

भारत में कोरोना के मामलों की स्टडी करने वाले COV-IND-19 स्टडी ग्रुप के रिसर्चर्स ने मौजूदा आंकड़ों की स्टडी के बाद ये आशंका जाहिर की है। इस ग्रुप के डेटा साइंटिस्ट्स का मानना है कि भारत में टेस्टिंग रेट बहुत कम है। सिर्फ 18 मार्च को ही देश में कोरोना टेस्ट के लिए 11,500 सैंपल मिले। इससे समझा जा सकता है कि जांच के लिए लोग सामने नहीं आ रहे हैं।

भारत का हेल्थ केयर सिस्टम पहले से ही दबाव में

COV-IND-19 स्टडी ग्रुप के एक साइंटिस्ट बताते हैं, ‘अभी तक COVID-19 का कोई वैक्सीन अप्रूव नहीं हुआ है और न ही कोई दवा ईजाद की जा सकी है। इस स्थिति में भारत के फेज 2 और फेज 3 के बीच में प्रवेश करने से और भी विनाशकारी परिणाम होंगे, क्योंकि भारत का हेल्थ केयर सिस्टम पहले से ही दबाव में है।

अन्य देशों में देखा गया ऐसा ही पैटर्न

साइंटिस्ट के मुताबिक, अमेरिका या इटली जैसे अन्य देशों में ऐसा ही पैटर्न देखा गया। वहां COVID-19 धीरे-धीरे फैला और फिर अचानक तेजी से मामले सामने आने लगे। COV-IND-19 स्टडी ग्रुप ने कहा, ‘हमारा मौजूदा अनुमान भारत में शुरुआती चरण के आंकड़ों के आधार पर है, जो कि कम टेस्टिंग की वजह से है।

BREAKING : उत्तराखंड में सामने आया कोरोना का पाँचवा मामला

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close