Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयराष्ट्रीयस्वास्थ्य

कोरोना के बाद अब हंता वायरस मचा रहा है कोहराम, जाने इसके लक्षण

जहां अभी एक तरफ पूरी दुनिया कोरोना वायरस से पीड़ित है। वहीं दूसरी तरफ चीन ने कोरोना के बाद एक और वायरस को जन्म दे दिया है। इस वायरस का नाम है हंता वायरस।

इससे वहां के यूनान प्रांत में एक व्यक्ति की मौत की भी सूचना है। सोशल मीडिया पर #HantaVirus खूब ट्रेंड कर रहा है। अभी पूरी दुनिया कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रही है, वहीं दूसरी तरफ हंता वायरस के आने के बाद लोगों का हाल बेहाल है। इस बीमारी के फैलने को लेकर भी तरह-तरह के अनुमान लगाए जा रहे हैं।

आइए जानते हैं कि इस बीमारी की असली वजह क्या है:

 

चूहों से फैलता है हंता वायरस

कोरोना वायरस के बारे में पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि यह सांप या चमगादड़ खाने से फैला है। हंता वायरस को लेकर भी कुछ ऐसा ही अनुमान लगाया जा रहा है, लेकिन हम आपको बता दें कि यह सांप या चमगादड़ से नहीं बल्कि चूहों से फैलता है। रिपोर्ट्स की मानें तो, अगर कोई इंसान चूहों के मल-मूत्र या लार को छूने के बाद अपने चेहरे को छूता है तो वो हंता वायरस से संक्रमित हो सकता है।

संक्रमण का पता लगाने में अधिकतम 14 या 15 दिन का समय

हालांकि गनीमत है कि कोरोना वायरस की तरह हंता वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है, लेकिन इसके संक्रमण का पता लगाने में डॉक्टरों को एक से आठ हफ्तों का समय लगता है। जबकि कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाने में अधिकतम 14 या 15 दिन का समय लगता है।

हंता वायरस के लक्षण लगभग कोरोना वायरस की तरह

हंता वायरस के लक्षण लगभग कोरोना वायरस की तरह ही हैं। अगर कोई इंसान इस वायरस से संक्रमित है तो उसे बुखार, सर्दी, बदन दर्द और उल्टी आने जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है। इससे संक्रमित व्यक्ति की जब हालत बिगड़ती है तो उसके फेफड़ों में पानी भरने जैसी समस्या भी हो सकती है।

जाने लॉकडाउन के 21 दिनों क्या खुलेगा और क्या होगा बंद

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close